Home Rajasthan Ajmer अजमेर प्रोपर्टी डीलर्स एंड बिल्डर्स एसोसिएशन का प्रदर्शन

अजमेर प्रोपर्टी डीलर्स एंड बिल्डर्स एसोसिएशन का प्रदर्शन

0
अजमेर प्रोपर्टी डीलर्स एंड बिल्डर्स एसोसिएशन का प्रदर्शन
ajmer property dealers and builders association protest in front of ADA
ajmer property dealers and builders association protest in front of ADA
ajmer property dealers and builders association protest in front of ADA

अजमेर। अजमेर प्रोपर्टी डीलर्स एण्ड बिल्डर्स एसोसिएशन के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने बुधवार को अजमेर विकास प्राधिकरण पर प्रदर्शन कर अधिकारियों और कर्मचारियों पर अतिक्रमियों से मिलीभगत के जमकर आरोप जड़े।

एसोसिएशन ने इस दौरान एडीए आयुक्त स्नेहलता पंवार को ज्ञापन देकर शीघ्र ही स्थितियां में सुधार की अपेक्षा की और आवंटियों को राहत दिलाने की मांग की।

एसोसिएशन पदाधिकारियों रोष व्यक्त करते हुए कहा कि एडीए योजना क्षेत्र में नित नए अतिक्रमण हो रहे हैं और आवंटी एडीए के चक्कर लगा रहा है। यहां ना तो अधिकारी सुनने वाला है ना ही पत्रावली पर कोई कार्रवाई आगे बढ़ पाती है।

एसोसिएशन ने ड्राइंग सेक्शन के हालात पर गंभीर आरोप जड़े। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि अजमेर के महाराणा प्रताप नगर योजना, पृथ्वीराज नगर योजना, डीडी पुरम योजना सभी में अतिक्रमियों का साम्राज्य है।

एडीए अतिक्रमियों को हटाने की कार्रवाई में ही महीनों लगा देता है। जबकि आवंटी एडीए के चक्कर काटता रहता है। उससे करोड़ों की राशि जमाकरने के बाद भी एडीए लीज पट्टा जारी नहीं कर रहा। एडीए आयुक्त स्नेह लता पंवार को एक आवंटी ने तो धमकी दी कि वह 50 लाख रुपए एडीए को जमाकरा कर जमीन आवंटित कराई लेकिन उसे आज दिन तक कब्जा नहीं मिला। उसने कब्जा शीघ्र नहीं मिलने की स्थिति में कपड़े उतार कर एडीए में घूमने की धमकी दी।


एसोसिएशन ने अजमेर के मास्टर प्लान को शीघ्र लागू करने की मांग की। पदाधिकारियों ने कहा कि अधिकारी हर दिन स्मार्ट सिटी को लेकर मीटिंगें कर वक्त जाया कर रहे हैं जबकि आज दिन तक अजमेर के मास्टर प्लान को लागू नहीं किया गया है। बिना मास्टर प्लान के स्मार्ट सिटी के स्वरूप पर चर्चा ही कैसे संभव है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एडीए में नगर नियोजक की नियुक्ति ही अब तक नहीं होने पर स्मार्ट सिटी को लेकर होने वाली बैठकों में चर्चा को हास्यास्पद बताया।

उन्होंने आरोप लगाया कि एडीए में लागू एकल खिड़की सिस्टम ही दुरुस्त नहीं है। लोगों को तय समय पर कोई काम करके नहीं दिया जा रहा है। एसोसिएशन ने सेल्फ एसेसमेंट के मामले का सरलीकरण किए जाने, 213 वर्ग गज के के भूखण्डों को सेल्फ एसेसमेंट शुल्क से मुक्त रखे जाने, प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान जमा नियमन पत्रावलियों को शीघ्र निस्तारण करने तथा भूमि के बदले भूमि आंवटन मामले में निर्णय लेने, ले आउट व बी पी सी की मीटिंग हर माह बुलाने की पुरजोर मांग की है।


एसोसिएशन के पदाधिकारी पूर्व विधायक राजकुमार जयपाल, अध्यक्ष रमेश सैनानी के नेतृत्व में दोपहर बाद एडीए पहुंचे थे। इनके साथ महासचिव राकेश जैन, जसवीर सिंह कोचर, अतुल अग्रवाल, राधाकृष्ण आहूजा, अनिल गंगवाल, राजकुमार लालवानी, मनोज गिदवानी, निर्मल दौसाया, प्रदीप जैन, अभय जैन, आदि शामिल थे।


अवधि विस्तार नहीं होगा बंद


एडीए आयुक्त स्नेह लता पंवार ने अजमेर प्रोपर्टी एसोसिएशन को आश्वस्त किया कि किसी भी स्थिति में एक अप्रेल से अवधि विस्तार बंद नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह जानकारी गलत है। कार्य को संपादित करने की दृष्टि से अवधि विस्तार के आवेदन पर 31 मार्च तक का ही समय दिया जा रहा है। एडीए आयुक्त ने कहा कि वे एकल खिडक़ी मामले को स्वयं देख रही हैं। शीघ्र ही उन्हें बदलाव नजर आएगा। उन्होंने कहा कि अतिक्रमियों के विरुद्ध एडीए शीघ्र ही कार्यवाही करने जा रहा है। उन्होंने अन्य मामलों में एडीए के कार्य को कम्प्यूटराईज होने पर व्यवस्थाओं में सुधार का भरोसा दर्शाया। मास्टर प्लान और नगर नियोजक के मामले में भी शीघ्र ही कार्यवाही का आश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here