Home Rajasthan Ajmer अजमेर : पैराशूटर्स ने प्लेन से लगाई छलांग, दर्शक रह गए दंग

अजमेर : पैराशूटर्स ने प्लेन से लगाई छलांग, दर्शक रह गए दंग

0
अजमेर : पैराशूटर्स ने प्लेन से लगाई छलांग, दर्शक रह गए दंग

अजमेर। राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के 87वें वार्षिकोत्सव पर शुक्रवार को वायुसेना की स्काई डाइविंग टीम आकाश गंगा ने पैरा जम्प का शानदार प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीत लिया।

आगरा से उडान भरने के बाद अजमेर के आसमान में 8 हजार फीट की ऊंचाई पर उड रहे विमान M32 से जांबाज जवानों ने छलांग लगाकर लोगों को सांस रोकने पर मजबूर कर दिया। पैराशूट के जरिए जवानों ने सफलतापूर्वक धरती पर सुरक्षित लेंडिंग कर लोगों की तालियां बटोरीं।

दोपहर करीब एक बजे आगरा से उड़ान भरकर अजमेर के आसमान में पहुंचे M32 विमान ने शहर के चक्कर लगाकर सिग्नल का इंतजार किया। नीचे मिलिट्री स्कूल के मैदान में विशेष धुंआ छोड़कर हवा के प्रवाह का रुख देखा गया। इसके बाद सिग्नल मिलने पर वायुसेना के चार डाइवर्स ने पैराशूट पहनकर 8 हजार फीट ऊंचाई से छलांग लगाई। तेजी से नीचे आते बुरे उन्होंने बेलेंस बनाते हुए मैदान में सुरक्षित लेंडिंग की।

इसके बाद चक्कर काटकर पहुंचे विमान से फिर डाइवर कूदे। एक साथ दो पैराशूट नीचे आए और फिर महज कुछ सौ फीट की ऊंचाई वे अलग हुए। इसके बाद तीन पैराशूटर्स एक साथ तिरंगा बनाते हुए कूदे और नीचे आकर अलग-अलग लेंडिंग की। उनके करतब देख लोग लगातार तालियां बजा रहे थे।

मिलिट्री स्कूल के प्रिंसिपल ले. कर्नल अमित डागर ने बताया कि विमान फ्लाइट लेफ्टिनेंट आर.नायर व फ्लाइट लेफ्टिनेंट विकास उड़ा रहे थे। यह पैरा जम्प राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के पूर्व कैडेट विंग कमाण्डर गजानंद यादव के नेतृत्व में हुआ।

बाद में लोगों ने विंग कमाण्डर यादव को इस कारनामे के लिए बधाई दी व उनके साथ फोटो खिंचवाए। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा छात्रों को सैन्य सेवाओं में जाने लिए प्रेरित करना था।

इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारी मैजर यशस्वी शेखावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर अरविंद सेंगवा, उप पुलिस अधीक्षक डॉ. दुर्ग सिंह भी उपस्थित थे।

16 दिसम्बर को राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल का वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन पैरा जम्प के पश्चात 10 बजे विद्यालय में विभिन्न विषयों पर आयोजित प्रदर्शनी दिखाई जाएगी तत्पश्चात पारितोषिक वितरण तथा सायं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें स्कूल के कैडेट द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि वार्षिकोत्सव के मुख्य अतिथि स्कूल के पूर्व कैडेट ले. जनरल बीएस जसवाल, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (रिटायर्ड) होंगे।