Home Rajasthan Ajmer आनासागर झील से जलकुंभी हटेगी, फ्लोटर बोट डिविडीग मशीन की होगी खरीद

आनासागर झील से जलकुंभी हटेगी, फ्लोटर बोट डिविडीग मशीन की होगी खरीद

0
आनासागर झील से जलकुंभी हटेगी, फ्लोटर बोट डिविडीग मशीन की होगी खरीद

अजमेर। आनासागर झील को स्वच्छ एवं सुन्दर रखने के लिए शीघ्र ही जलकुंभी हटाई जाएगी इससे जल स्वच्छ रहेगा।
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि आनासागर झील को स्वच्छ, सुन्दर बनाने एवं जलकुम्भी एवं फ्लोटिंग मेटेरियल इत्यादि को हटाने के लिए अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा छोटी फ्लोटर बोट डिविडींग मशीन क्रय की जा रही है। इससे वर्ष भर झील में सफाई कार्य किया जा सकेगा।

फ्लोटर बोट डिविडींग से झील में उगी जलकुंभी तो हटेगी ही साथ ही कचरा भी साफ होगा। झील की सुन्दरता बनाए रखी जाएगी तथा कोई नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। छोटी फ्लोटर बोट डिविडींग मशीन आ जाने पर झील का पानी ब्ल्यु कलर का एक दम साफ करने के प्रयास रहेंगे।

उन्होंने बताया कि पूर्व में उदयपुर से किराए पर बड़ी डिविडींग मशीन मंगवाकर दो बार झील की सफाई करवाई गई। प्रत्येक बार करीब पांच लाख रूपए व्यय हुआ। आनासागर की भौगोलिक स्थिति एवं कार्य की मात्र को दृष्टिगत रखते हुए छोटी फ्लोटर बोट डिविडींग मशीन क्रय की जा रही है। जो आगामी तीन-चार माह मे आ जाएगी।

इसके लिए अजमेर नगर निगम अजमेर द्वारा अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को एक डिविडींग मशीन क्रय कर देने तथा भविष्य में इसका रख-रखाव एवं ऑपरेशन तथा ओएण्डएम का भुगतान संवेदक को करने की सहमति एवं अनुशंषा पर उक्त मशीन नगर निगम अजमेर को हस्तान्तरित करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने बताया कि यह मशीन एक बार में आवश्यकता अनुसार 1.5 मीटर चौडाई एवं करीब तल से 2 मीटर गहराई तक विड (जलकुम्भी) इत्यादि हटा देगी साथ ही फ्लोटिग मेटेरियल भी साफ करेगी। पानी में तैरने वाले प्लास्टिक, थैलियां इत्यादि भी हट जाएगी।

यह फर्म अजमेर नगर निगम अजमेर से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगी। फ्लोटर बोट डिविडीग मशीन के क्रय पर एक करोड़ 34 लाख रूपए व्यय होगा तथा निविदा में ओएण्डएम पांच वर्ष तक उसी फर्म से करवाने की दरें प्राप्त की गई। जिस पर प्रथम वर्ष रख-रखाव कम्पनी द्वारा वांरटी प्रदान की गई एवं खर्चा भी नहीं होगा। सिर्फ ऑपरेशन का भुगतान करना होगा।