Home Delhi अनिल सिन्हा सीबीआई के नए निदेशक नियुक्त

अनिल सिन्हा सीबीआई के नए निदेशक नियुक्त

1
anil kumar sinha appointed as new cbi director
anil kumar sinha appointed as new cbi director

नई दिल्ली। सीबीआई के विशेष निदेशक अनिल कुमार सिन्हा को इस जांच एजेंसी का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के बिहार कैडर के 1979 बैचके अधिकारी सिन्हा के नाम की घोषणा मंगलवार देर शाम की गई। वह रंजीत सिन्हा का स्थान लेंगे।

विवादों में रहे रंजीत सिन्हा मंगलवार को निदेशक पद से सेवानिवृत्त हो गए। सिन्हा को कोयला घोटाले और टूजी स्पेक्ट्रम घोटाले में सुप्रीमकोर्ट की आलोचना का सामना करना पड़ा था। न्यायालय ने उन्हें टूजी स्पेक्ट्रम मामले की जांच से दूर रहने को कहा था।

साथ ही कोयला घोटाले की स्थिति रिपोर्ट तत्कालीन कानून मंत्री अश्विनी कुमार को दिखाने के मामले तो सुप्रीमकोर्ट ने सीबीआई को पिंजरे में बंद तोते की संज्ञा तक दे दी थी। सीबीआई का निदेशक बनने से पहले सिन्हा भारत तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक थे।

इस बीच मंगलवार को सीबीआई निदेशक पद के लिए अनिल सिन्हा के अलावा हरियाणा के आईपीएस अधिकारी के नाम पर भी विचार किया गया।

प्रधानमंत्री आवास पर इस सिलसिले में तीन सदस्यीय चयन समिति की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एच. एल. दत्तू तथा लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे शामिल थे।

अनिल सिन्हा फिलहाल जांच एजेंसी में विशेष निदेशक पद पर कार्यरत हैं तथा वरीयता क्रम में वह निर्वतमान निदेशक के बाद सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here