Home Business एप्पल के सीईओ टिम कुक करेंगे निजी विमान में यात्रा

एप्पल के सीईओ टिम कुक करेंगे निजी विमान में यात्रा

0
एप्पल के सीईओ टिम कुक करेंगे निजी विमान में यात्रा
Apple board requires CEO Tim Cook to fly private jet
Apple board requires CEO Tim Cook to fly private jet
Apple board requires CEO Tim Cook to fly private jet

सैन फ्रांसिस्को। साल 2017 में एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक के वेतन और सुविधाओं में लगभग 47 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और उन्हें लगभग एक करोड़ तीस लाख डॉलर का सालाना वेतन दिया गया, इसके साथ ही वे अब कंपनी के निजी विमान से यात्रा करेंगे, जिसका इस्तेमाल वे सुरक्षा कारणों से अपनी निजी यात्राओं के लिए भी कर सकेंगे।

बिजनेस इनसाइडर की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार एप्पल ने अपने शेयरधारकों को बयान जारी करके बताया कि कंपनी का निदेशक मंडल इस बात पर सहमत हो गया कि कुक अपनी व्यापारिक और निजी यात्राओं के लिए कंपनी के विमान का इस्तेमाल करेंगे।

एप्पल ने बुधवार देर रात अपने बयान में कहा कि यह नीति 2017 में लागू की गई है, जो कंपनी की वैश्विक प्रोफाइल और उसके सीईओ कुक की भूमिका को देखते हुए लागू की गई है।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में बताया गया कि वर्ष 2017 में कुक का कुल वेतन 1.28 करोड़ डॉलर था, जिसमें 30.6 लाख डॉलर वेतन, 93 लाख डॉलर का नकद बोनस समेत अन्य सुविधाएं शामिल थी। जबकि एक साल पहले उन्हें कुल 30 लाख डॉलर वेतन, 54 लाख डॉलर का बोनस तथा 3.78 लाख डॉलर के अन्य भत्ते दिए गए।

कुक की निजी यात्रा का खर्च 2017 में 93,109 डॉलर आया जो उन्हें दी गई अन्य सुविधाओं के तहत था। बयान के अनुसार कुक अपनी निजी यात्राओं के लिए कभी भी कम्पनी के विमान का उपयोग कर सकते हैं। इस पर आने वाले व्यय को उनको दी गई अतिरिक्त सुविधा मानी जाएगी, जिस पर उन्हें करों का भुगतान करना होगा।

कम्पनी ने कुक की सुरक्षा के लिए निजी सुरक्षा एजेंसी की सेवा भी ली है। अगस्त में आईफोन निर्माता कम्पनी के सीईओ कुक को अपने प्रदर्शन लक्ष्य को पूरा करने के एवज में 8.9 करोड़ डॉलर के कंपनी के शेयर दिए गए थे।