Home Breaking ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय कर सकेंगे अंगदान की घोषणा

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय कर सकेंगे अंगदान की घोषणा

0
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय कर सकेंगे अंगदान की घोषणा
While applying for a driving license can announced organ donation
While applying for a driving license can announced organ donation
While applying for a driving license can announced organ donation

जयपुर। अंगदान की मंशा रखने वाले लोग अब ऑनलाइन अंगदान की घोषणा कर सकते हैं। सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लाइसेंस बनाते समय यह विकल्प दिया है। हालांकि यह विकल्प केवल दुर्घटना वाले मामलों में ही मान्य होगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से परिवहन विभाग में दी जाने वाली सेवाएं अप्रैल माह से ऑनलाइन कर दी गई हैं। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑन लाइन आवेदन करते समय ही व्यक्ति चाहे तो यह घोषणा कर सकता है।

विभाग की बेवसाइट पर वाहन पंजीयन के लिए वाहन एवं लाइसेंस के लिए सारथी पर क्लिक करने पर लाइसेंस बनाने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी ऑनलाइन भरी जाएगी, इसमें आधार नंबर, रक्त समूह के साथ इमरजेंसी में संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर का कॉलम भी दिया गया है, ताकि हादसे की स्थिति में तुरंत संपर्क किया जा सके। फॉर्म के अंत में अंगदान संबंधी घोषणा का विकल्प पर हां या ना लिखना होगा।

केन्द्रीयकृत सिस्टम से जुड़ी प्रक्रिया

विभाग ने लाइसेंस प्रक्रिया को केन्द्रीयकृत सिस्टम से जोड़ दिया है, इसमें व्यक्ति को डीटीओ ऑफिस में आवेदन के लिए इंतजार नहीं करना होगा। आवेदन शुल्क संबंधी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी कर सीधे परिवहन कार्यालय में आवेदन जमा करवाने पर आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक कोड मिलेगा। इसके बाद आवेदक विभाग की साइट पर ऑन लाइन कंप्यूटर टेस्ट दे सकता है। इसके लिए सात दिन का समय मिलता है। टेस्ट में उत्र्तीण होने पर ऑफिस से प्रिंटेड लाइसेंस मिल जाएगा।

अंगदान के प्रति जागरूक करने की कवायद

परिवहन विभाग की इस नई योजना से लोगों को अंगदान के प्रति जागरूकता बढ़ेगी, जो भी व्यक्ति ड्राइविग लाइसेंस बनवाएगा या वाहन का पंजीयन करवाएगा उसको अंगदान के सम्बन्ध में जानकारी दी जा रही है। धीरे-धीरे लोग योजना में शामिल हो रहे हैं। इसमें प्रदेशभर में लाइसेंस बनवाने वाले कई लोग अंगदान की घोषणा कर रहे हैं।