Home Career Education चाहिए मनचाहा अप्रेजल, तो पहले करें पूरी तैयारी

चाहिए मनचाहा अप्रेजल, तो पहले करें पूरी तैयारी

0
चाहिए मनचाहा अप्रेजल, तो पहले करें पूरी तैयारी

जब जब अप्रेजल करीब आता है, तो सभी कर्मचारिर्यों के मन में एक ही सावाल कौंधता है कि, इस बार कैसा होगा अप्रेजल, कोई बोनस मिलेगा या नहीं, नए साल से किस तरह कि नई सुविधाएं जोड़ रहीं है कम्पनी। तमाम सवाल जहन में आना भी उचित है, लेकिन आप खुद इस अप्रेजल के लिए तैयार है और क्या आप कम्पनी कि अपेक्षित इच्छाओं को पूरा कर पाएंगे!

इन सभी सवाल जवाबों का ही मेलजोल है अप्रेजल इंटरव्यू, जिसमें न सिर्फ आपसे अपक्षाएं पूछी जाती है, बल्कि साल भर का पूरा रिर्पोट कार्ड तैयार किया जाता है। इसलिए ​जॉब इंटरव्यू के साथ ही इन दिनों अप्रेजल इंटरव्यू में खास मायने रखने लगा है। जहां कंपनी और कर्मचारी के बीच बने सेतू को और मजबूत बनाता है।

होमवर्क करके जाएं अपना

जिस तरह पहली बार जॉब इंटरव्यू लिए आप पूरी तैयारी के साथ जाते है, ठीक उसी तरह अप्रेजल इंटरव्य के समय भी जाए। जैसे कि सबसे पहले न सिर्फ आप उन चीजों की लिस्ट तैयार करें जो आपने अंजाम दिया है बल्कि भविष्य के उद्देश्यों के लिए भी योजना बनाएं और बॉस को उसके संबंध में बताएं। साथ ही यह भी बताएं कि इस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको कैसे साधन चाहिए।

बनाए सुधार क्षेत्रों कि लिस्ट

एक अप्रेजल इंटरव्यू जितना आपकी कारगुजारियों को पेश करने से संबंधित है उतना ही यह भविष्य के मार्ग को तय करने से भी संबंधित है। भविष्य में किन क्षेत्रों में आपको सुधार की आवश्यकता है, उनको चिन्हित करें। अगर इसके लिए जरूरत पड़े ते अतिरिक्त सपोर्ट और सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग लेने से भी न घबराएं।

झूठ न बोले

काम करते समय कभी न कभी आपसे डेडलाइन जरुर मिस हुई होंगी, या हो सकता है कि दिए हुए टारगेट को पूरा न कर पाएं हो। ऐसे घबराने के बजाए, आराम से सभी बातें सच बताए। साथ ही इसके बारे में सोचे कि गलती के संबंध में आपको क्या कहना है, उसकी तैयारी करें।

कंपनी के मुताबिक बनाएं लक्ष्य

कभी भी लक्ष्य खुद के मुताबिक तय न करें, आप कंपनी के लिए काम करते है, इसलिए कंपनी के हिसाब से ही लक्ष्य कंपनी की संस्कृति के मुताबिक तय करना चाहिए। कंपनी की नियम, शर्त के दायरे में रहते हुए अपने लक्ष्य को पूरा करना होगा।

व्यक्त करें चिंता

अगर आपको वर्कप्लेस पर किसी तरह कि कोई समस्या आ रही है तो उसके बारे में बात करने और विचार शेयर का ही तो अच्छा मंच अप्रेजल इंटरव्यू है। इसलिए पेशे से जुड़ी कोई चिंता या किसी बदलाव का सुझाव देने से हिचके नहीं।

यह भी पढ़े:-

अच्छी डिग्री के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी जरुरी

बरेली में फिर वाट्सएप पर आधे घंटे पहले लीक हुआ अंग्रेजी…

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक वायरस, क्लीक करें और…

नासा ने खोज निकाला गुम हुआ भारत का चंद्रयान-प्रथम, लगा रहा…