Home Entertainment Bollywood एक्टर, एक्ट्रेस किस बिजनस में लगाते हैं अपनी कमाई?

एक्टर, एक्ट्रेस किस बिजनस में लगाते हैं अपनी कमाई?

0
एक्टर, एक्ट्रेस किस बिजनस में लगाते हैं अपनी कमाई?

मनोरंजन की दुनिया रंगीन और आकर्षित लगती है। लेकिन इस सिक्के का दूसरा पहलु यह भी है कि यहां कोई भी चीज लम्बे अंतराल के लिए या फिर हमेशा के नहीं है। मसलन, आज कोई फिल्म या सीरियल हिट है तो कुछ ही दिनों में बोरिंग लगने लगता है। इसी तरह एक सीरियल में लीड रोल करने वाले एक्टर को जरूरी नहीं है कि दूसरे सीरियल में अच्छा रोल मिल जाए।

यही वजह है कि बेहतर भविष्य और निश्चित आमदनी के लिए बॉलीवुड एक्टर्स क्रिकेटर्स के साथ-साथ इन दिनों टीवी एक्टर्स भी एक्टिंग के साथ साइड बिजनेस में वक्त और पैसा दोनों स्पेंड​ करने लगे हैं। आज भले ही टेलीवुड के एक्टर्स को बॉलीवुड स्टार्स जैसी पॉपुलैरिटी मिल रही हो लेकिन उनका करियर खासा लंबा नहीं होता। जैसे ही सीरियल खत्म हुआ, वैसे ही करियर का भी लगभग एंड। बहुत कम एक्टर्स ऐसे होते हैं जिनको सेकंड चांस या लॉन्ग इनिंग्स खेलने का मौका मिलता है। ऐसे में अधिकतर एक्टर्स समझदारी दिखाते हुए टाइम पर एक्टिंग के साथ साइड बिजनेस में लग जाते हैं यानी पॉपुलैरिटी और अर्निंग का डबल मजा।

आखिर क्यों पड़ती है जरूरत

इन दिनों अधिकतर टीवी स्टार्स ब्यूटी सैलून, इवेंट एजेंसी, एड एजेंसी व रेस्तरां जैसे बिजनेस में पैसा लगा रहे हैं। दरअसल, छोटे पर्दे के एक्टर्स को ऐसे साइड बिजनेस सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। इस बारे में एक्टर्स मानते हैं कि लीड स्टार एक या दो सीरियल्स में ही दिखतें है। दरअसल, हर प्रॉडक्शन हाउस फ्रेश फेस को ही महत्व देता है। फिर यह भी जरूरी नहीं है कि एक सीरियल के बाद दूसरा जल्दी ही मिल जाएगा। इसी वजह से एक्टर्स सिर्फ एक्टिंग पर डिपेंड होकर नहीं रह सकते। दरअसल सर्वाइव करने के लिए एक्टर्स को एक साइड सपोर्ट तो चाहिए ही। ‘रामायण’ सीरियल से कॅरियर शुरू करने वालीं देबीना मुखर्जी कि माने तो एक बार लीड रोल मिलने के बाद यह जरूरी नहीं है कि हर बार ऐसा ही चांस मिलेगा। एक्टिंग का कॅरियर फ्लेक्सिबल है, यहां कुछ निश्चित नहीं है। मनी प्रॉब्लम अवॉइड करने के चलते ही बहुत से सेलेब्रिटीज साइड बिजनेस कर रहे हैं।

भविष्य को बेहतर बनाने के लिए

धारावाहिक ‘कुमकुम’ और ‘कुसुम’ में काम कर चुके एक्टर अनुज सक्सेना पेशे से डॉक्टर हैं। उनका एक रेस्तरां भी है। यही नहीं, वह एक प्रॉडक्शन हाउस भी खोल चुके हैं। अनुज कि माने तो चूंकि मैं डॉक्टर था, इसलिए काम मिलने या ना मिलने का ज्यादा असर मुझ पर नहीं पड़ा। अब मैं स्क्रीन पर कम ही दिखाई देता हूं और सीरियल प्रॉड्यूस करने लगा हूं। दरअसल, फ्यूचर सिक्योर होने पर आप रिस्क आसानी से ले सकते हैं।

बिजनेस में आगे

रोनित रॉय, हितेन तेजवानी, पवन शंकर, करण कुंद्रा, कुशल पंजाबी, रक्षंदा खान, सारा खान, रीवा बब्बर जैसे तमाम ऐसे स्मॉल स्क्रीन स्टार्स हैं, जिनका टीवी से इतर बिजनेस में भी अच्छा-खासा नाम है। ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से कॅरियर शुरू करने वाले हितेन तेजवानी अभी भी कई बार स्क्रीन पर नजर आ जाते हैं लेकिन उनके लिए सबसे ज्यादा अच्छी बात यह है कि उनका रेस्तरां ‘बारकोड ओ53’ अच्छा चल रहा है। हितेन बताते हैं कि एंटरटेनमेंट फील्ड में लंबे टाइम तक एक ही रफ्तार से दौड़ते रहें, यह मुमकिन नहीं है। इसलिए मैंने बिजनेस के बारे में सोचा।

इसके अलावा ऐसा करने पर मेरे बच्चों का बैकअप भी स्ट्रॉन्ग होगा। वहीं, मोहित मलिक रेस्तरां चेन के ओनर हैं और उनका एक हैल्थ स्टोर भी है। ‘कितनी मोहब्बत है’ के करण कुंद्रा का एक कॉल सेंटर है। शालीन भनोत की ग्राफिक कंपनी है और सचिन श्रॉफ का कंस्ट्रक्शन स्टील का बिजनेस।

इनके अलावा, इस लाइन में ‘लागी तुझसे लगन’ के लीड एक्टर मिशैल रहेजा भी हैं। वह ड्रिंकर्स को कैब सुविधा देने वाली पहली कंपनी के ओनर हैं। एक्टर रोनित रॉय लंबे टाइम से सिक्योरिटी एजेंसी चला रहे हैं। वहीं, उनके छोटे भाई रोहित रॉय का प्रॉडक्शन हाउस है। चेतन हंसराज और सुमित राघवन के भी अपनी प्रॉडक्शन हाउस हैं।

यह भी पढ़े :-

केट हडसन और गिटारिस्ट डैनी कर रहे थे पब्लिक पैलेस में…

पहले वीकेंड में कमजोर रही ‘फिल्लौरी’ और ‘अनारकली’

B town life : सोशल मीडिया पर नोक झोक बना ट्रेंड

पहले वीकेंड में कमजोर रही ‘फिल्लौरी’ और ‘अनारकली’