सिरसा में सेना डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में घुसी!

Army, rapid action force enters in Dera Sacha Sauda headquarters in Sirsa
Army, rapid action force enters in Dera Sacha Sauda headquarters in Sirsa

चंडीगढ़। हरियाणा में सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में डेरा जमाए बैठे समर्थकों को खदेड़ने के लिए शनिवार को सेना और अर्धसैनिकबल अंदर गए। पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख को दोषी ठहराया था।

सूत्रों के मुताबिक, डेरा मुख्यालय के भीतर अब भी हजारों की संख्या में समर्थक मौजूद है। दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख के खिलाफ फैसला सुनाए जाने के बाद हजारों डेरा समर्थकों ने शुक्रवार को हरियाणा और पंजाब में हिंसा की।

डेरा मुख्यालय में नहीं घुसे : सेना, हरियाणा सरकार

हरियाणा में सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के आसपास सेना के पहुंचने के बाद सेना और हरियाणा सरकार ने शनिवार दोपहर स्पष्ट किया कि सेना अभी डेरा मुख्यालय के भीतर नहीं घुसी है।

मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने सिरसा में संवाददाताओं से कहा कि सेना की अभी डेरा परिसर में घुसने की कोई योजना नहीं है। जनरल पुनिया ने कहा कि कुछ भ्रम है कि सेना डेरा परिसर के भीतर जा रही है। फिलहाल, हमारी ऐसी कोई योजना नहीं है।

उन्होंने कहा कि वह मुख्यालय परिसर खाली कराने के लिए डेरा प्रबंधन से बातचीत के लिए मुख्यालय जाएंगे। मुख्यालय को डेरा अनुयायियों से खाली कराए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम लौटकर बताएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि सिरसा में अभी तक लोगों ने शांति बनाए रखी है। हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.धेसी ने संवाददाताओं से कहा कि हमने डेरा के अनुयायियों और प्रबंधन से परिसर शांतिपूर्वक बाहर निकलने की अपील की है। अब तक सेना की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।

डेरा मुख्यालय के पास शुक्रवार को अर्धसैनिक बलों की डेरा समर्थकों से झड़प हुई थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक मुख्यालय में अब भी हजारों की संख्या में डेरा अनुयायी जमा हैं।

हरियाणा प्रशासन ने सुरक्षा बलों को राज्य में डेरा परिसरों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। डेरा अनुयायियों से इन परिसरों से निकलने को कहा गया है।

हरियाणा सरकार के वकील ने शनिवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को बताया कि राज्य में अब भी 36 डेरा परिसर हैं, जिन्हें ‘नाम चर्चा घर’ के नाम से जाना जाता है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि कुरुक्षेत्र में दो डेरा परिसरों को स्थानीय परिसर द्वारा पहले ही सील किया जा चुका है। अन्य जिलों में भी डेरा परिसरों को खाली करने और समर्थकों को तितर-बितर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

रेप मामले में दोषी डेरा प्रमुख की जेल में वीआईपी आवभगत!
जेल में डेरा चीफ राम रहीम, नहीं आई रातभर नींद
डेरा सच्चा सौदा मुखी के खिलाफ रेप का मामला : कब क्या हुआ