Home India City News बीसीसीआई ने नहीं मानी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जिद

बीसीसीआई ने नहीं मानी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जिद

0
बीसीसीआई ने नहीं मानी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जिद
Arvind Kejriwal insistence on felicitation function inside feroz shah kotla ground : mukul mudgal
Arvind Kejriwal insistence on felicitation function inside feroz shah kotla ground : mukul mudgal
Arvind Kejriwal insistence on felicitation function inside feroz shah kotla ground : mukul mudgal

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में शनिवार को चौथे टेस्ट के तीसरे दिन दिल्ली सरकार ने दिल्ली के विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे क्रिकेटरों को सम्मानित करने के कार्यक्रम को रद्द किया।

दिल्ली सरकार आज पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी सहित राज्य के विश्व कप विजेता 1983 और 2011 खिलाडि़यों को फिरोजशाह कोटला मैदान के अंदर सम्मानित करना चाहती थी लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की स्टेडियम में ओपन गाड़ी से मैदान के दो चक्कर लगाने की जिद को बीसीसीआई ने मना कर दिया।

बीसीसीआई ने कहा कि नियमों के अनुसार मैच के बीच में मैदान पर इस तरह के समारोह की स्वीकृति नहीं दी जा सकती। यह आईसीसी के नियमों के विरूद्ध होगा अगर राज्य सरकार चाहे तो वह स्टेडियम के किसी भी हिस्से का इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र थी। मगर सरकार मैदान के अंदर समारोह ही करने के लिए कह रही थी। ऐसे में स्वीकृति नहीं मिलने के बाद उसने इसके आयोजन से इनकार कर दिया।

दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश मुकुल मुदगल ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल के मैदान में चक्कर लगाने की अनुमति बीसीसीआई के तकनीकि निदेशक ने नहीं दी क्योंकि यह आईसीसी नियमों के खिलाफ है। यह मैच मेरी देखरेख में हो रहा है और बीसीसीआई के निर्देश की मैं अवहेलना नहीं कर सकता।

मैंने दिल्ली सरकार को ईमेल द्वारा सूचित किया कि मैं जितनी कोशिश कर सकता था मैंने की लेकिन बीसीसीआई के आदेश आखिरी फैसला है। मुदगल ने आगे कहा कि समारोह के नहीं होने से मुझे दुख है और मैं किसी को दोष नहीं दे रहा बल्कि समारोह होता तो मुझे खुशी होती।

वहीं यह बात भी सामने आई है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज समारोह से पहले अपने 14 गाडि़यों के काफिले के साथ स्टेडियम में आने वाले थे लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के चलते दिल्ली पुलिस ने उनके इस काफिले की अनुमति नहीं दी।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ डीडीसीए के कोषाध्यक्ष रविंदर मनचंदा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने ईमेल भेजा कि वे टेस्ट मैच के दौरान खेलने के स्थान पर किसी तरह के सम्मान समारोह की स्वीकृति नहीं देंगे। यह संदेश रात को लगभग 10 बजे मिला। इसमें कहा गया कि मैदान के अंदर किसी चीज की स्वीकृति नहीं दी जा सकती क्योंकि अगर ऐसा होता है तो यह आईसीसी के नियमों की अनदेखी होगी।

सहवाग के सम्मानित किए जाने पर उनका कहना था कि यह मैच शुरू होने से पूर्व किया गया था। मैच शुरू हो जाने के बाद मैदान पर कोई समारोह नहीं हो सकता। यह केवल मैच समाप्ति के उपरांत यानी की परिणाम निकलने के बाद ही हो सकता था।  दूसरा यह समारोह बीसीसीआई का था। यह आईसीसी से मान्यता प्राप्त मैच के दौरान किसी तीसरे पक्ष का समारोह है। इसलिए बीसीसीआई ने कहा कि मैदान के अंदर कुछ नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि मैदान के बाहर किसी गैलरी में यह कर सकते हैं लेकिन दिल्ली सरकार ने मना कर दिया। उन्होंने कहा कि इसमें डीडीसीए की कोई भूमिका नहीं है। हमने सिर्फ बीसीसीआई का आदेश माना। हमने समारोह के लिए हिल ए में तैयारियां की हुई थी मगर सुबह आठ बजकर 35 मिनट पर दिल्ली सरकार ने सूचित किया कि कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है।

मनचंदा ने आगे कहा कि उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के शुक्रवार को कार्यक्रम को जांचने के बाद आप के एक अन्य नेता राहुल मेहरा ने हमें कहा कि केजरीवाल मैदान का चक्कर भी लगाएंगे और उन्होंने एयर टाइम की मांग की है।