Home India City News फिर सत्ता मिली तो छोड़ने वाला नहीं : केजरीवाल

फिर सत्ता मिली तो छोड़ने वाला नहीं : केजरीवाल

0
arvind kejriwal
arvind kejriwal wants to get power in delhi

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि उन्होंने अपना सबक सीखा लिया है और अब सत्ता मिलने पर फिर से इस्तीफा देने की गलती नहीं करेंगे।…

पिछले चुनाव में पहली बार केजरीवाल की अगुवाई में दिल्ली के चुनाव में उतरी आप ने सभी राजनीतिक पंडितों के अनुमानों को झुठलाते हुए दिल्ली विधानसभा की 70 में से 28 सीटें हासिल की थी और बीजेपी के 15 साल बाद राजधानी में सरकार बनाने के सपने को चकनाचूर कर दिया था।

केजरीवाल ने कांग्रेस के आठ विधायकों की मदद से सरकार बनाई थी किंतु 49 दिन में इस्तीफा देने के बाद से वह लगातार राजनीतिक दलों के निशाने पर बने हुए हैं और उन पर यह आरोप लगाया जा रहा है कि वह दिल्ली छोड़कर भाग गए थे। एक टेलीविजन चैनल के साथ बातचीत में केजरीवाल ने दिल्ली में दुबारा अपनी पार्टी की विजय गाथा दुहारने का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि मैंने सबक सीख लिया है, मैं अबकी बार इस्तीफा नहीं दूंगा।

दिल्ली विधानसभा भंग कर दी गई है और उम्मीद की जा रही है कि अगले साल के शुरू में चुनाव हो सकते हैं। पिछले साल दिसम्बर में हुए चुनाव में भाजपा गठबंधन 32 सीट जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरा था, लेकिन बहुमत के लिए चार और विधायकों का समर्थन नहीं मिलने से उसकी सरकार नहीं बन सकी थी।

इसके बाद दूसरे बड़े दल आप ने सरकार बनाई थी, लेकिन विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पेश करने की अनुमति नहीं मिलने पर के जरीवाल सरकार ने त्यागपत्र दे दिया था और 17 फरवरी को विधानसभा निलंबित कर दी गई। राष्ट्रपति ने बुधवार को ही विधानसभा को भंग क रने पर मुहर लगाई है।

केजरीवाल ने कहा कि चुनाव में उनका मुकाबला भाजपा से है। भाजपा दिल्ली चुनाव को उनके और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच का मुकाबला बताकर एक कृत्रिम लड़ाई बनाने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि भाजपा दिल्ली के लोगों के साथ धोखा करने का प्रयास कर रही है, मोदी दिल्ली की सत्ता नहीं चलाएंगे, वह किसी और को इसे सौंपेंगे। पिछली बार भाजपा ने डॉ. हर्षवर्धन को मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश किया था, किंतु इस बार सामूहिक नेतृत्व में लड़ने की बात कर रही है।

केजरीवाल इस वर्ष हुए आम चुनाव में वाराणसी में मोदी के सामने बुरी तरह पराजित हुए थे। मोदी को केजरीवाल ने एक अच्छा वक्ता बताया लेकिन साथ ही कहा कि मोदी सरकार ने अभी तक कोई ठोस काम नहीं किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान एक अच्छा सुझाव था जिसका हमनें समर्थन किया। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि मीडिया में ऎसा दिखाया गया है कि पहले कचरा फैलाकर उसी को फोटो खिंचवाने के लिए साफ किया गया। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा की दिल्ली इकाई ने स्वच्छ भारत अभियान के साथ धोखा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here