एशेज सीरीज : स्मिथ का शतक, चौथा टेस्ट ड्रॉ पर खत्म

Ashes series: Smith hits century, fourth Test draw
Ashes series: Smith hits century, fourth Test draw

मेलबर्न। कप्तान स्टीवन स्मिथ की शानदार नाबाद शतकीय पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। स्मिथ ने मैच के आखिरी दिन शनिवार को नाबाद 102 रनों की पारी खेली। आस्ट्रेलिया ने दिन का अंत दूसरी पारी में चार विकेट पर 263 रनों के साथ किया। 

मेजबान टीम ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे। वहीं इंग्लैंड ने एलिस्टर कुक के नाबाद 244 रनों के आधार पर पहली पारी में 491 रन बनाते हुए 164 रनों की बढ़त ले ली थी। यह स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में 23वां शतक है।

वह इसी के साथ 2017 में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस साल 1,305 रन बनाए थे। इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मामले में स्मिथ ने भारत के चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है। पुजारा ने इस साल अपने खाते में 1,140 रन डाले हैं।

वहीं इस टेस्ट मैच में तीन विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस साल 63 विकेट लिए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा को पीछे छोड़ा है। रबाडा ने इस साल 57 विकेट लिए हैं।

वहीं इस मैदान में 42 साल बाद और पिछली 12 एशेज सीरीज में पहली बार कोई मैच ड्रॉ हुआ है। अंतिम दिन अपने चौथे दिन के स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 103 रनों से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलिया को स्मिथ और वार्नर ने संभाले रखा और 107 रनों की साझेदारी की।

वार्नर को हालांकि 86 के कुल स्कोर पर इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने जेम्स विंसे के हाथों कैच कराया। वार्नर ने अपनी 227 गेंदों की पारी में आठ बाउंड्री मारीं। वहीं स्मिथ दूसरे छोर पर टिके रहे और लगातार रन बनाते रहे।

एक छोर से हालांकि शॉन मार्श (4) कुछ खास नहीं कर पाए। वहीं मिशेल मार्श ने स्मिथ का साथ दिया और नाबाद 29 रनों की खेली। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स को एक-एक विकेट मिला।