Home Sports Cricket एशिया कप : बांग्लादेश ने पाक को हराया, फाइनल में भारत से मुकाबला

एशिया कप : बांग्लादेश ने पाक को हराया, फाइनल में भारत से मुकाबला

0
एशिया कप : बांग्लादेश ने पाक को हराया, फाइनल में भारत से मुकाबला
Asia Cup 2016: Bangladesh beat Pakistan by five wickets, to meet india in final
Asia Cup 2016: Bangladesh beat Pakistan by five wickets, to meet india in final
Asia Cup 2016: Bangladesh beat Pakistan by five wickets, to meet india in final

मीरपुर। बांग्लादेश ने बुधवार को पाकिस्तान को 5 विकेटों से हराकर एशिया कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका सामना भारत से होगा। बांग्लादेश ने दूसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

पाकिस्तान की पारी को 129/7 पर रोकन के बाद मेजबान टीम ने 5 गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। अब बांग्लादेश का 6 मार्च को होने वाले फाइनल में भारत से मुकाबला होगा।

बांग्लादेश ने इससे पहले 2012 एशिया कप के फाइनल में प्रवेश किया था, जहां उसे पाकिस्तान के हाथों शिकस्त मिली थी। भारत 3 मैचों से 6 अंकों के साथ पहले ही फाइनल में प्रवेश कर चुका था।

बांग्लादेश ने 4 मैचों में 6 अंकों के साथ खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। श्रीलंका और पाकिस्तान के 3-3 मैचों से मात्र 2-2 अंक है जबकि यूएई तीन मैचों के बाद खाता भी नहीं खोल पाया है।

बांग्लादेश को अंतिम दो ओवरों में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे, जबकि उसके 5 विकेट शेष थे। मोहम्मद सामी द्वारा डाला गया 19वां ओवर मेजबान टीम के लिए लाभदायक साबित रहा। सामी ने इसमें दो नोबॉल डाली और कुल 15 रन दिए।

अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 3 रन चाहिए थे और अनवर की पहली गेंद पर महमदुल्लाह ने विजयी चौका लगा दिया। महमदुल्लाह 22 और कप्तान मशरफे मुर्तजा 17 रन बनाकर नाबाद रहे। आमिर ने 26 रनों पर 2 विकेट लिए।

इसके पूर्व लक्ष्य का पीछा कर रहे बांग्लादेश को मोहम्मद इरफान ने पहला झटका दिया जब उन्होंने तमीम इकबाल (7) को एलबीडब्ल्यू किया। शब्बीर रहमान (14) को अफरीदी ने बोल्ड किया।

सौम्या सरकार जबर्दस्त पारी खेल रहे थे, लेकिन मो. आमिर ने खूबसूरत यॉर्कर पर उनकी पारी का अंत किया। सरकार ने 48 गेंदों में 5 चौकों व 1 छक्के की मदद से 48 रन बनाए। मुश्फिकुर रहीम रिवर्स स्वीप करने में मलिक के शिकार बने। आमिर ने शकीब अल हसन (8) के डंडे बिखेरकर पाकिस्तान को मैच में लौटा दिया।

पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अल अमीन ने दूसरे ही ओवर में खुर्रम मंजूद (1) को विकेटकीपर मुश्फिकुर के हाथों झिलवाया। स्पिनर अराफात सनी ने शार्जिल खान (10) की गिल्लियां बिखेरी।

मोहम्मद हफीज ((2) दुर्भाग्यशाली रहे कि अंपायर ने उन्हें मशरफे मुर्तजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दिया जबकि गेंद स्टंप्स के उपर से निकल रही थी। उमर अकमल (4) ने तस्कीन अहमद की गेंद पर शकीब अल हसन को आसान कैच थमाया।

28/4 की विषम स्थिति में शोएब मलिक क्रीज पर उतरे और उन्होंने सरफराज के उम्दा साझेदारी कर पाकिस्तान को सम्मानजक स्कोर की तरफ बढ़ाया। मलिक 30 गेंदों में 5 चौकों व 1 छक्के की मदद से 41 रन बनाकर सनी की गेंद पर रहमान को कैच थमा बैठे। उन्होंन सरफराज के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 गेंदों में 70 रन जोड़े।

सरफराज ने तस्कीन की गेंद पर चौका लगाते हुए अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने और अनवर अली (13) ने स्कोर को 129 तक पहुंचाया। अनवर अंतिम गेंद पर अल-अमीन के शिकार बने। सरफराज 42 गेंदों में 5 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 58 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह पाकिस्तान का बांग्लादेश के खिलाफ सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसका बांग्लादेश के खिलाफ सबसे कम स्कोर 7 विकेट पर 135 रन था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here