Home Headlines पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता हॉकी का गोल्ड

पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता हॉकी का गोल्ड

0
asian games 2014
asian games 2014 day 13 : india win gold in hockey
इंचियोन। भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सांसों को थाम देने वाले बेहद उतार चढ़ाव भरे खिताबी मुकाबले में32 ासाल बाद गरूवार को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से शूट कर इचियोन एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीत लिया और इसके साथ ही 2016 रियो ओलंपिक के लिए टिकट भी हासिल कर लिया। भारत ने 16 साल के लंबे अंतराल के बाद एशियाड हाकी में स्वर्ण पदक जीता। निर्धारित समय में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी लेकिन पेनल्टी शूटआउट में भारत ने जैसे ही 4-2 से जीत हासिल की स्टेडियम में भारतीय समर्थक और स्वदेश में करोड़ों भारतीय खुशी से झूम उठे और….

भारत ने 32 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान को एशियाई खेलों के हाकी के फाइनल में पराजित कर स्वर्ण पदक जीता। भारत का इंचियोन एशियाड में यह आठवां स्वर्ण पदक है। भारत ने चार साल पहले ग्वांगझू में कांस्य पदक जीता था लेकिन इस बार उसने पदक का रंग बदलकर पीला कर दिया।
भारत को 1982 में दिल्ली में हुए एशियाई खेलों में पाकिस्तान से1-7 से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन सरदार सिंह के कुशल नेतृत्व में भारतीय टीम ने 32 साल बाद उस हार का बदला चुका लिया। भारत का एशियाई खेलों की हाकी प्रतियोगिता में यह तीसरास्वर्ण पदक है। भारत ने एशियाई खेलों में आखिरी बार 1998 में बैंकाक में स्वर्ण पदक जीता था।
भारत ने इससे पहले 1966 के बैंकाक एशियाई खेलों में पाकिस्तान को 1-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता था। भारत ने इस जीत के साथ ही 2016 के रियो ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। भारत को ग्रुप मैच में पाकिस्तान के हाथों 1-2 की पराजय मिली थी और फाइनल में भारत ने एक गोल से पिछड़ने के बाद पहले 1-1 से बराबरी हासिल की और फिर पेनल्टी शूटआउट में जबरदस्त जीत हासिल कर ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here