Home Headlines विवादास्पद हार : सरिता को पूरे देश का सलाम

विवादास्पद हार : सरिता को पूरे देश का सलाम

0
sarita devi
asian games 2014 : sarita devi loses controversial

इंचियोन। ओलंपिक गोल्ड क्वैस्ट ओजीक्यू ने भारतीय महिला मुक्केबाज सरिता देवी को इंचियोन एशियाई खेलों के सेमीफाइनल मुकाबले में मिली विवादास्पद पराजय का विरोध करने की हिम्मत दिखाने के लिए दस लाख रूपए पुरस्कार राशि देने का ऎलान किया है।…



उल्लेखनीय है कि सरिता ने इस मुकाबले में जजों के भेदभावपूर्ण फैसले के विरोध में बुधवार को अपना कांस्य पदक ग्रहण करने से इंकार कर दिया था। उन्होंने यह पदक रजत जीतने वाली कोरियाई मुक्केबाज के गले में पहना दिया। जब कोरियाई मुक्केबाज ने इस पदक को सरिता को लौटाया तो वह इसे पोडियम पर छोड़कर चली गई। हाला ंकि आयोजक उनसे अपना पदक लेने का आग्रह करते रह गए।

आयोजकों ने इस हरकत के लिए सरिता पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को भी कहा है। ओजीक्यू ने एक बयान में कहा कि ओजीक्यू के समर्थकों ने सरिता को दस लाख रूपए पुरस्कार राशि देने का निर्णय लिया है। यह पुरस्कार उन्हें इंचियोन एशियाई खेलों में विवादास्पद फैसले का विरोध करने की हिम्मत दिखाने के लिए दिया जा रहा है।

रिंग में अपने प्रदर्शन से सरिता ने पूरे देश को जो गौरव दिया है, ओजीक्यू उसको सलाम करता है। इसके साथ ही ओजीक्यू ने सरिता के प्रशिक्षण बजट में दस लाख रूपए की वृद्धि करने की घोषणा भी की है।

ओसीए बहाल करा सरिता का पदक

भारतीय मुक्केबाज सरिता देवी के कांस्य पदक लेने से मना करने के बाद एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने उनका पदक गुरूवार को बहाल कर दिया। भारतीय दल प्रमुख आदिल सुमारिवाला के अफसोस जताने के बाद यह फैसला लिया गया। सुमारिवाला ने कहा कि शुक्रवार सुबह तक पदक हमारे पास आ जाएगा। साथ ही कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि वह सरिता को किसी भी तरह के प्रतिबंध से बचा पाएं।

पूरा देश सरिता के साथ है : सोनोवाल

केन्द्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारतीय महिला मुक्केबाज सरिता देवी की सेमीफाइनल में विवादास्पद हार को दुर्भाüग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि पूरा देश उनके साथ है। खेल मंत्री ने कहा कि सरिता के मुकाबले के नतीजे देखने के बाद मुझे काफी दुख हुआ। मैंने पूरा मुकाबला टेलीविजन पर देखा था और सरिता ने पूरे मुकाबले में अपना दबदबा बनाया हुआ था लेकिन अंत में जो भी परिणाम आया वो दुर्भाग्यपूर्ण है।

सोनोवाल ने कहा कि मैं सरिता को निçश्ंचत करना चाहता हूं कि पूरा देश उनके साथ है। जिसने भी वह मुकाबला देखा वह नतीजों को देखकर चकित रह गया है। हमारी सरकार ने भारतीय ओलंपिक संघ से इस मामले की पूरी रिपोर्ट तलब करने का निर्णय लिया है साथ ही खेल मंत्री ने स्वर्ण पदक विजेता एम सी मैरीकाम की तारीफ करते हुए कहा कि मैं एशियाई खेलों में मैरीकाम के प्रदर्शन से खुश हूं।

यह मेरे लिए गर्व की बात है कि उन्होंने अपना पदक मुझे समर्पित किया है। मैं उनपर बनी फिल्म मैरीकाम के प्रीमियर के दौरान उनसे मिला था और मैंने उनसे एशियाड में स्वर्ण जीतने को कहा था। मुझे खुशी है कि उन्होंने मेरे आग्रह को पूरा किया। तीन बच्चों की मां होने के नाते उनकी उपलब्धि देश के लिए प्रेरणा स्रोत है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here