Home Northeast India Assam सर्वानंद सोनोवाल सरकार कैबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

सर्वानंद सोनोवाल सरकार कैबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

0
सर्वानंद सोनोवाल सरकार कैबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

गुवाहाटी। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल की उपस्थित में मंगलवार को जनता भवन में मुख्यमंत्री कार्यालय में कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई है। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने कैबिनेट में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि राजधानी गुवाहाटी के सोरुसजाई स्टेडियम में आगामी तीन और चार फरवरी को वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

इस सम्मेलन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। साथ ही अधिमान्य खरीदारी नीति में भी संशोधन किया गया। नई नीति के अनुसार, सभी सरकारी खरीद में 20 फीसद मूल्य वरीयता के साथ एमएसएमई के लिए 25 फीसद आरक्षित होगी।

पटवारी ने बताया कि कैबिनेट के निर्णय के अनुसार सूचना और प्रौद्योगिकी की नीति के तहत-

* न्यूनतम 100 सीट वाले बीपीओ स्थापित करने पर सरकारी सहायता के रूप में एक मुश्त 1.20 लाख रुपए का समर्थन दिया जाएगा।

* सॉफ्टवेयर विकास के लिए प्रति कर्मचारी के रूप में एक मुश्त 1.5 लाख रुपए का समर्थन।

* कम से कम 50 सीट वाले अनुसंधान एवं विकास के लिए प्रति कर्मचारी एक मुश्त 2.5 लाख रुपए का समर्थन दिया जाएगा।

* आईटी पार्क के ऊपर उपरोक्त सभी उपक्रम स्थापित किए जाने पर जमीन के मूल्य में 20 फीसद तक की रियायत दी जाएगी। आईटी पार्क के बाहर उद्यमों के लिए, भूमि खरीद के लिए 50 फीसद की सब्सिडी की व्यवस्था होगी।

* बीपीओ और अन्य आईटी संबंधित उद्यमों के लिए प्रति यूनिट 3 रुपए बिजली सब्सिडी के तहत मुहैया कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि डिजिटल स्टार्ट-अप पॉलिसी गुवाहाटी में आमबारी में एक इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह केंद्र सभी विभागों के लिए खुला होगा। नीति के निष्पादन के लिए तेलंगाना सरकार के साथ राज्य सरकार एक समझौता ज्ञापन पर करार करेगी।

मंत्री पटवारी ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में अन्य निर्णयों के तहत असम के लिए पर्यटन नीति, असम के लिए बायो-टेक नीति, असम हथकरघा के लिए नई नीति तैयार की जाएगी। साथ ही 160 वर्ग किलोमीटर का औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा। जिसे लैंड बैंक में परिवर्तित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि असम को चीनी उत्पादन का केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए चीनी नीति भी तैयार की जाएगी। साथ ही बताया कि हिंदुओं के प्रमुख पर्व भाई दूज पर आधे दिन की छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया गया है।