Home India City News राजस्थान टीम की कार्रवाई : अलीगढ में भ्रूण लिंग जांच में लिप्त तीन अरेस्ट

राजस्थान टीम की कार्रवाई : अलीगढ में भ्रूण लिंग जांच में लिप्त तीन अरेस्ट

0
राजस्थान टीम की कार्रवाई : अलीगढ में भ्रूण लिंग जांच में लिप्त तीन अरेस्ट

जयपुर। राजस्थान पीसीपीएनडीटी टीम ने उत्तरप्रदेश के अलीगढ में जीवन सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल एवं टेस्ट ट्यूब सेंटर पर छापा मारकर भ्रूण लिंग जांच करते हुए महिला चिकित्सक को रंगे हाथों दबोचा लिया।

हालांकि महिला चिकित्सक के पति और अस्पताल के अन्य कर्मचारियों ने हंगामा कर महिला चिकित्सक को मौके से भगा दिया। वहीं टीम ने तीन दलालों को गिरफ‍्तार कर लिया है।

राज्य समुचित प्राधिकारी (पीसीपीएनडीटी) के अध्यक्ष नवीन जैन ने बताया कि नीमकाथाना का दलाल महेश कुमार द्वारा गर्भवती महिलाओं को लिंग जांच के लिए उत्तरप्रदेश के अलीगढ में ले जाता था।

सूचना की पुष्टि के दौरान ज्ञात हुआ कि स्वंय दलाल ने अपनी ही बहन का भ्रूण परीक्षण अलीगढ में करवाया। टीम की ओर से 30 हजार रूपए में गर्भवती महिला को देकर दलाल के पास भेजा गया जो विभिन्न गांवों से रास्ते बदलते हुए सोमवार दोपहर बाद अलीगढ पहुंचा।

उसने अलीगढ के विसमपुर स्थित जीवन सुपर स्पेश्यलिटी तथा टेस्ट बेबी सेंटर पर डॉ. दिव्या चौधरी से उक्त कार्य करवाया गया। डॉ. चौधरी ने किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं लिए न ही फॉर्म (एफ) भरा गया तथा लिंग परीक्षण कर लडकी होना बता दिया।

इस दौरान दलाल महेश कुमार दो अन्य दलाल रिंकू तथा अनिल के सम्पर्क के साथ आ चुका था। मौका मिलते ही टीम ने दबिश देकर तीनों दलाल तथा डॉ. दिव्या चौधरी को रगें हाथ पकड लिया। इसी दौरान दिव्या चौधरी के पति डॉ. जयंत द्वारा अस्पताल के अन्य स्टाफ तथा अन्य निजी चिकित्सकों को बुलाकर हंगामा करवा दिया गया।

इसका फायदा उठाकर डॉ. दिव्या चौधरी व उसका पति फरार हो गया तथा मौके पर निरीक्षण दल द्वारा सोनाग्राफी मशीन को कलेक्टर अलीगढ के प्रतिनिधि सहायक कलेक्टर रामस्वरूप पाण्डे की उपस्थिति में सीज कर दिया गया। अन्य आरोपियों को लेकर टीम सीकर पहुंच गई। इन्हें सीकर न्यायालय में बुधवार को पेश किया जाएगा।