Home Rajasthan Bhilwara विकास में धन की कोई कमी नहीं : कैलाश मेघवाल

विकास में धन की कोई कमी नहीं : कैलाश मेघवाल

0
विकास में धन की कोई कमी नहीं :  कैलाश मेघवाल
assembly speaker kailash meghwal
assembly speaker kailash meghwal
assembly speaker kailash meghwal

भीलवाडा।  विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने रविवार को जिले के शाहपुरा के अरवड ग्राम में रमसा योजना के तहत 30 लाख रु0 की लागत से निर्मित राजकीय  आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा सर्वशिक्षा अभियान के तहत 16 लाख रु0 की लागत से निर्मित राजकीय उच्च प्राथमिक कन्या विद्यालय का लोकार्पण किया।

उच्च माध्यमिक  विद्यालय में 4 बडे कक्ष, रेम्प, बरामदे तथा प्रार्थना स्थल पर एक स्टेज नुमा चौक का निर्माण कराया गया तथा उच्च प्राथमिक कन्या विद्यालय में 4 कमरों व बरामदे का निर्माण कराया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने यहां 10 लाख रु0 की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का विधिवत भूमि पूजन कर शिलान्यास भी किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर आयोजित समारोह में कहा कि शाहपुरा एवं बनेडा क्षेत्रा में विकास की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।  उन्होंने कहा कि जो काम विकास के अधूरे रह गये हैं उन्हें पूरा किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्रा की 64 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्रा में विकास कार्यो के लिये 10-10 लाख रु0 आवंटित किये जायेंगे।  इस पेटे 40 पंचायतों में लगभग 4 करोड रु0 आवंटित हो चुकी है। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान में जहां सूखे की स्थिति बनी है वहां 15 अक्टूबर तक सभी जगह से सरकार के पास गिरदावरी रिपोर्ट पहुंच जायेगी और उसके तहत काश्तकारों को मुआवजा सुलभ करा राहत पहुंचाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्रा कें उम्मेदसागर, नाहर सागर व अरवड बांधों के विकास कार्यो के लिये  55 करोड रु. की राशि व्यय की जायेगी ताकि किसानों को इन बांधों में उपलब्ध पानी का पूरा फायदा मिल सके। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि माता-पिता बच्चे-बच्चियों को  स्कूल अवश्य भेजें।  उन्हें शिक्षित बनायें। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि उनका कर्तव्य है कि बच्चे-बच्चियों में छिपी हुई प्रतिभा को उभारें।

यहां उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच द्वारा एक विकास कमेटी बनाने का भी सुझाव दिया जिससे इस क्षेत्रा में विकास कार्यो का आंकलन करें और जो भी योजनायें चल रही है उनके माफर््त स्थानीय ग्रामवासियों को इनका पूरा पूरा लाभ मिल सके। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि असहाय, अपंग, विधवाओं के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सर्दी का मौसम आने से पूर्व 150-150 कम्बलें वितरण की व्यवस्था भी की जायेगी।

उन्होंने कहा कि विकास के लिये धन की कोई कमी नहीं है।  इस क्षेत्रा की 60 स्कूलों को 5-5 हजार रु0 की राशि विभिन्न कार्यो के लिये उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने गांव के बालाजी कबड्डी क्लब को भी 5 हजार रु0 की सहायता राशि उपलब्ध कराने की भी घोषणा की।