Home Sports Cricket पिच के मिजाज को नहीं समझ पाई भारतीय टीम

पिच के मिजाज को नहीं समझ पाई भारतीय टीम

0
पिच के मिजाज को नहीं समझ पाई भारतीय टीम
team india did not understand the mood of the pitch
team india did not understand the mood of the pitch
team india did not understand the mood of the pitch

कानपुर। भारतीय टीम की हार के साथ ही प्रशंसक व जानकार धोनी की रणनीति पर सवालिया निशान लगा दिया। प्रशंसकों का कहना है कि टाॅस हारने के बाद जिस प्रकार पहले गेंदबांजी करने का मौका मिला, उसे धोनी जीत में नहीं बदल सके।

शुरूवाती समय में सब कुछ भारतीय टीम के पक्ष में रहा, लेकिन ज्यों-ज्यों समय बीता तो रोहित की बल्लेबाजी को छोड़कर मेहमान टीम अपनी रणनीति में कामयाब रही।


ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच सुबह के एक घंटे गेंदबाजों के लिए मुफीद रहती है, यह जानते हुए भी मेहमान टीम टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने की हिम्मत दिखाई।

मेहमान टीम के इस फैसले के बाद से ही दर्शकों की बांछें खिल गई। बताते चलें कि इस पिच पर भारत ने 12 मैचों में नौ पर जीत दर्ज की है, जिसमें आठ बार पीछा करते हुए मैच को अपने पक्ष में किया है।

आंकड़ों को देखते हुए सभी दर्शकों को यह उम्मीद हो गई कि अब भारतीय टीम जीत के साथ ही सीरीज का आगाज करेगी। लेकिन मेहमान टीम की रणनीति के आगे भारतीय टीम की एक न चली, और मैच गंवा बैठी।

रोहित शर्मा के आउट होने के साथ ही अन्य खिलाडि़यों के खेल को देखते हुए प्रशंसक मायूस होने लगे। इस दौरान दर्शक धोनी की रणनीति पर ही प्रश्न चिन्ह लगा दिए।

सुल्तानपुर से आए दर्शक रोजेश कुमार का कहना है कि भाग्य ने तो साथ दिया जिससे टाॅस हारने के बाद भी पहले गेंदबाजी करने का मौका मिला, लेकिन कप्तान की खराब रणनीति से टीम को हार का सामना करना पड़ा।

इलाहाबाद से आए दर्शक दिनेश का कहना है कि अन्तिम ओवरों में रन रेट अधिक होना हार का कारण बना। मैच खत्म होने के बाद सड़कों पर दर्शक यही कहते सुने गए कि धोनी पिच के मिजाज को नहीं समझ पाए।


पहले टुक-टुक, फिर ठका-ठक


दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी रणनीति के तहत पहले शुरूवाती ओवरों में टुक-टुक करते हुए रन बटोरा। ज्यों-ज्यों समय बढ़ता गया टीम भारतीय गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने लगे। आलम यह रहा कि अंतिम पांच ओवरों में चैकों छक्कों की झडी लग गई। यही नहीं बैटिंग के लिए उतरी भारतीय टीम को अपनी रणनीति के जाल में फंसातें हुए शुरूवाती ओवरों से ही खिलाडि़यों को खुलकर नहीं खेलने दिया। और अन्ततः रन रेट अधिक होने के चलते भारतीय टीम मैच गंवा बैठी।


जीत के साथ अफ्रीकी टीम ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में की इंट्री


मेहमान टीम ग्रीन पार्क स्टेडियम में इसके पहले कोई एक दिवसीय मैच नहीं खेला है। गंाधी-मंडेला सीरीज का पहला मैच जीतकर स्टेडियम में इंट्री कर लिया। इसके साथ ही इस मैदान में टेस्ट मैच में मिली हार का बदला भी मेहमान टीम ने बखूबी से ले लिया।