Home Azab Gazab कम उम्र में पिता बनना मौत को आमंत्रण करना

कम उम्र में पिता बनना मौत को आमंत्रण करना

0
कम उम्र में पिता बनना मौत को आमंत्रण करना
at young age to be father just like Invitation to death!
  • at young age to be father just like Invitation to death!

    नई दिल्ली। 25 साल से कम उम्र में पिता बनना खतरनाक साबित हो सकता है। नए शोध के अनुसार, कम उम्र में पिता बनने से जल्दी मौत हो सकती है।

    शिमला का बुक कैफे, जहां कैदी परोसते हैं पिज्जा

    प्रमाणों से पता चला है कि जो युवक कम उम्र में पिता बनते हैं, उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता और वह अधिक उम्र में पिता बनने वालों से पहले मर जाते हैं।

    शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया है किसी को कम उम्र में पिता बनाने के लिए पारिवारिक वातावरण, सामाजिक आर्थिक परिस्थितियां और जीन को जिम्मेदार माना जा सकता है। निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने 1950 फिनिश जनगणना के एक राष्ट्रीय प्रतिनिधि नमूने का इस्तेमाल किया।

    गर्भधारण में आ रही दिक्कतों के बीच दंपति के जुड़वा भाई…

    इसमें 1940 और 1950 के बीच पैदा हुए 30,500 पुरुषों को शमिल किया गया, जो 45 साल की उम्र में पिता बने। वहीं 1985-2006 का मृत्यु दर डेटा उपयोग किया गया जिसमें 45 और 54 साल तक के पिताओं की मृत्यु हो गई थी। इसमें 25 से 26 साल तक पिता बनने वाले पुरुषों को संदर्भ के तौर पर लिया गया।

    VIDEO: ड्राइवर के शराब पीकर चलाने से ट्रक पलटा

    इसमें पाया गया कि 25 या 26 की अपेक्षा 22 साल की उम्र में पिता बनने वालों में मौत का खतरा 26 प्रतिशत ज्यादा होता है। इसी तरह जो व्यक्ति 22 या 24 साल की उम्र में ही पिता बन जाता है, उसकी मौत का खतरा 14 प्रतिशत अधिक होता है।

    पाकिस्तान : 25 सालों से पत्ते खाकर जिंदगी गुजार रहा महमूद…

    इसके साथ 25-26 साल की उम्र में पिता बनने की बजाय 30 और 44 साल की उम्र में पिता बनने वालों में मौत का खतरा 25 प्रतिशत कम होता है। इसके साथ 27 और 29 साल की उम्र में पिता बनना भी खतरनाक है। इसके अलावा लेखक ने सुझाव दिया है कि कम उम्र के पिता अपने बच्चे के अच्छे व्यवहार को बढ़ावा दे सकते हैं।

    JIO BREAKING: 4G सिम में चलेगी अब 3G मोबाइल में

    आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE