Home Breaking भारतीय जवान की सुरक्षित रिहाई के लिए हर संभव प्रयास करेंगे : राजनाथ

भारतीय जवान की सुरक्षित रिहाई के लिए हर संभव प्रयास करेंगे : राजनाथ

0
भारतीय जवान की सुरक्षित रिहाई के लिए हर संभव प्रयास करेंगे : राजनाथ
all attempts being made to secure release of our soldier : rajnath singh
all attempts being made to secure release of our soldier : rajnath singh
all attempts being made to secure release of our soldier : rajnath singh

नई दिल्ली। गलती से सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गए भारतीय जवान की रिहाई के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने उन सभी खबरों का संज्ञान लिया है जिसमें कहा गया है एक भारतीय जवान पाकिस्तान के कब्जे में है। उन्होंने कहा कि जवान की सुरक्षित रिहाई के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। जवान की जल्द रिहाई का मुद्दा इस्लामाबाद के समक्ष उठाया जाएगा।

भारतीय सेना के सूत्रों ने गुरुवार को बताया था कि 37 आरआर का हथियार से लैस एक जवान गलती से सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गया। सैन्य अभियानों के महानिदेशक ने हॉटलाइन के जरिए पाकिस्तान को यह जानकारी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि जवान द्वारा सीमा पार करने का लक्षित हमलों से कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने कहा कि सेना के जवानों या आम नागरिकों द्वारा गलती से सीमा पार करना दोनों ही ओर से असामान्य बात नहीं है। मौजूदा प्रक्रिया के तहत उन्हें लौटा दिया जाता है।

भारतीय सेना ने पाकिस्तानी मीडिया में आ रही उन खबरों को गलत और आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया था जिसमें कहा जा रहा था कि जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की सेना ने भारत के आठ जवानों को मार दिया है और एक को पकड़ लिया है।

भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी मीडिया के कुछ हलकों में आ रही आठ भारतीय जवानों की मौत की खबरें पूरी तरह से गलत और निराधार हैं।

पाकिस्तान के डॉन अखबार के मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने दावा किया था कि तत्तापानी में नियंत्रण रेखा पर पहली रक्षा पंक्ति पर भारत की ओर से गोलीबारी के जवाब में उसने आठ भारतीय जवानों को मार गिराया है जबकि एक को पकड़ लिया है।

भारत ने नियंत्रण रेखा के पार सात आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमले किए थे और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों को भारी नुकसान पहुंचाया था।

https://www.sabguru.com/uri-attack-another-soldier-succumbs-injuries-toll-rises-19/

https://www.sabguru.com/akhnoor-pakistan-violates-ceasefire/

https://www.sabguru.com/surgical-strike-across-loc-punjab-evacuate-nearly-1000-villages-border-districts/