Home Astrology 15 दिसंबर से मलमास, विवाह मुहूर्त 16 जनवरी से

15 दिसंबर से मलमास, विवाह मुहूर्त 16 जनवरी से

0
15 दिसंबर से मलमास, विवाह मुहूर्त 16 जनवरी से
vivah muhurat january 2017
vivah muhurat january 2017
vivah muhurat january 2017

गुना। अब नए साल के पहले माह में ही शादियों की शहनाई सुनने को मिलेगी। दरअसल 15 दिसंबर से मलमास लग रहा है, जो 14 जनवरी तक चलेगा। इस बीच शादी-विवाह पर प्रतिबंध रहेगा। वर्ष 2017 में 16 जनवरी से शादी के मुहूर्त शुरू होंगे।

इससे पहले सोमवार को शादी का आखरी मुर्हुत था, जिसमे शहर में शादियों की खासी धूमधाम देखने को मिली। इसके चलते बाजार में भी रौनक रही।

हालांकि शादियों के सीजन के इस हिसाब इस बार नोटबंदी के चलते अपेक्षाकृत खरीददारी तो नहीं हुई, किन्तु पिछले कुछ दिनों में बाजार के गति पकडऩे के बाद अब रौनक बढ़ी देखने को मिली।

ज्योतिषाचार्य पं. लखन शास्त्री ने बताया कि धनु राशि के सूर्य में प्रवेश के साथ ही मलमास लग जाता है। इसमें कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते। खासकर शादी-ब्याह नहीं होते।

पं. शास्त्री ने बताया कि देव उठनी ग्यारस से शुरू हुए मुहूर्त का सोमवार को आखिरी दिन था। 14 जनवरी को मलमास खत्म होगा, किन्तु विवाह के मुहूर्त 16 जनवरी से शुरू होंगे। शादी व मांगलिक कार्यों का सिलसिला मार्च में होलिकाष्टक तक चलेगा।

एक फरवरी बसंत पंचमी पर खूब होगी शादियां नए वर्ष में जनवरी में शादियां तो शुरू हो जाएंगी, लेकिन सबसे अधिक विवाह का योग एक फरवरी बसंत पंचमी के दिन रहेगा, क्योंकि शादी-ब्याह के लिए यह अबूझ मुहूर्त माना जाता है।

जनवरी मध्य से मार्च मध्य तक विवाह के योग हैं, मार्च मध्य से अप्रैल मध्य तक फिर मीन राशि के सूर्य में आने से शादियां नहीं हो सकेंगी।