Home Sports Cricket ह्यूज को बनाया आस्ट्रेलियाई टीम का ‘13वां सदस्य’

ह्यूज को बनाया आस्ट्रेलियाई टीम का ‘13वां सदस्य’

0

hughe
एडिलेड/ नई दिल्‍ली । भारत के खिलाफ  जज्बाती माहौल में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में दिवंगत बल्लेबाज फिलिप ह्यूज को आस्ट्रेलियाई टीम का ‘13वां सदस्य’ बनाया गया। पहला टेस्ट भले ही आज शुरू हो गया लेकिन हर किसी की जबां पर ह्यूज का ही नाम था। एडीलेड ओवल पर मौजूद हर व्यक्ति ने पूरे 63 सेकंड तक उसकी याद में अभिवादन किया।

मैच शुरू होने के बाद डेविड वार्नर ने जैसे ही 63 रन पूरे किये, उन्होंने आसमान की तरफ अपना बल्ला लहराया. शतक पूरा करने के बाद उन्हें कप्तान माइकल क्लार्क ने कसकर गले लगाया। ह्यूज उस समय 63 रन पर खेल रहे थे जब उन्हें एबट का बाउंसर लगा था। दोनों टीमों ने मंगलवार को काले आर्मबैंड बांध रखे थे। पूरी आस्ट्रेलियाई टीम की सफेद जर्सी पर ‘408’ लिखा था। ह्यूज आस्ट्रेलिया के लिये टेस्ट खेलने वाले 408वें क्रिकेटर थे।

मिशेल जानसन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा कि यह बहुत खास है. उसका परिवार गौरवान्वित होगा। उन्होंने कहा,‘‘मुझे गर्व है कि मैं यह नंबर पूरे टेस्ट में पहन सकूंगा। हमने उसे 13वां खिलाड़ी भी बनाया है।’’

वार्नर ने लगाया शानदार शतक, शुरुआत फिर् फिसला ऑस्ट्रेलिया
एडिलेड/ नई दिल्‍ली  । ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने मंगलवार को भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को धता बताते हुए अपना 10वां टेस्ट शतक लगाया। जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने जज्बाती माहौल में शुरू हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 354 रन बनाए। वार्नर ने शानदार 145 रन बनाये। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी और वरुअ एरोन ने 2-2 व ईशांत शर्मा व कर्ण शर्मा ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ईशांत शर्मा ने टीम को पहली सफलता दिलाते हुए ओपनर क्रिस रॉजर्स को चलता किया। मैच के 8वें ओवर में ईशांत की बाहर जाती गेंद रॉजर्स के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप फील्डर शिखर धवन के हाथों में चली गई। रॉजर्स कुल 9 रन बनाकर आउट हुए। वरुण आरोन ने शेन वाटसन को सस्ते में आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने अपनी आउटस्विंग होती गेंद पर वाटसन को गलती करने पर मजबूर किया और वे धवन को आसान कैच थमा बैठे। वाटसन कुल 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए वार्नर संग 38 रन जोड़े। वार्नर बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतक पूरा किया। वार्नर ने करन शर्मा की गेंद पर सिंगल लेकर करियर का 10वां टेस्ट सैकड़ा पूरा किया। वार्नर ने अपना पचासा कुल 45 गेंदों में पूरा किया था। वहीं दूसरे छोर से उनका साथ निभा रहे कप्तान क्लार्क ने करियर का 28वां अर्धशतक लगाया। हालांकि क्लार्क इसके बाद ईशांत शर्मा की गेंद पर रिटायर्ड हर्ट हुए। शॉर्ट पिच गेंद से बचने के प्रयास में वे पीछे हुए। उन्हें गेंद तो नहीं लगी, लेकिन पीठ में लगी चोट फिर से उभर आई। क्लार्क ने तुरंत फिजियो को बुलाया। उन्होंने खेलने में असमर्थता जताई और 60 रन के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट पवेलियन लौट गए। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी क्लार्क पीठ की चोट की वजह से टीम से बाहर थे।

51वें ओवर में मुरली विजय ने हाथ में आया मौका गंवा दिया। शतक लगा चुके डेविड वार्नर ने मिडविकेट की ओर शॉट खेला था। उन्होंने अपने पार्टनर स्मिथ को रन के लिए बुलाया, लेकिन वे क्रीज से बाहर नहीं निकले। विजय के पास वार्नर को रन आउट करने का मौका था, लेकिन धीमी फील्डिंग के कारण उन्होंने वह चांस गंवा दिया। मुरली विजय द्वारा दिए जीवनदान का फायदा वार्नर नहीं उठा सके। करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे करन शर्मा ने शतकवीर वार्नर का विकेट चटकाकर टीम को राहत दी। वार्नर करियर में दूसरी बार 150 का आंकड़ा पार करने के करीब थे, लेकिन करन की फिरकी में फंसकर वे चूक गए। वार्नर द्वारा डीप मिडविकेट की ओर खेले शॉट को इशांत शर्मा ने कैच करने में कोई गलती नहीं की। वार्नर ने 19 चैकों से सजी 145 रन की पारी खेली।

इसके बाद स्टीवन स्मिथ ने पारी को संभालते हुए शानदार अर्धशतक पूरा किया। वे स्टंप्स तक 130 गेंदों में 9 चैकों से सजी 72 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। पेसर वरुण आरोन ने स्मिथ और मार्श की साझेदारी तोड़ी। उन्होंने मिचेल मार्श को 41 रन के निजी योग पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करवाया। आउट होने से पहले मार्श ने स्मिथ संग चैथे विकेट के लिए 87 रन जोड़े। मोहम्मद शमी ने दिन का खेल खत्म होने से पहले टीम को दोहरी सफलता दिलाई। पहले उन्होंने नाइटवॉचमैन बनकर आए नाथन लियॉन को क्लीन बोल्ड किया। लियॉन 3 रन बनाकर आउट हुए। क्रीज पर नए आए ब्रैड हैडिन पारी जमाते, इससे पहले शमी ने उन्हें विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करवा दिया। हैडिन बिना खाता खोले आउट हुए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here