Home Breaking रंग गुलाल की इन्द्रधनुषी छटा में खूब बरसीं हुरियारिनों की लाठियां

रंग गुलाल की इन्द्रधनुषी छटा में खूब बरसीं हुरियारिनों की लाठियां

0
रंग गुलाल की इन्द्रधनुषी छटा में खूब बरसीं हुरियारिनों की लाठियां
barsana ki lathmar holi 2016
barsana ki lathmar holi 2016
barsana ki lathmar holi 2016

मथुरा। ब्रज की प्रसिद्ध बरसाने की लठमार होली बृहस्पतिवार को रंगीली गली में खेली गई। हुरिहारिन रंग-बिरंगे परिधानों में सजकर लंबी-लंबी लाठियां लिए नंदगांव से सिर पर ढाल बांधे आए हुरिहारों पर होली की लाठियां बरसा रही थीं।

उधर, चारों ओर रंग, अबीर, गुलाल का इन्द्रधनुष आकाश में चमक रहा था। राधारानी की नगरी प्रेम की होली में सराबोर थी। जनपद के बड़े पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के अलावा सुदूर प्रांतों से आए श्रद्धालु होली के इस अदभुत आयोजन को देख अपने को धन्य
कह रहे थे।

अबीर-गुलाल की इन्द्र धनुषी छटाओं के बीच विश्व प्रसिद्ध बरसाना की अनूठी लठामार होली को देखने के लिए देश-विदेश के लाखों श्रद्धालुओं का जनसैलाब यहां उमड़ पड़ा। पूरा नगर राधारानी के जय-जयकारों से गुंजायमान हो उठा। बरसाने के इस अदभुत और मनोहारी दृश्य को देख श्रद्धालुओं ने श्रीराधाकृष्ण के शास्वत प्रेम को साकार होते देखा।

सुबह से ही बरसाना ही हर गली देश-विदेश से बड़ी तादाद में आए श्रद्धालुओं से खचा-खच भरी नजर आ रही थी। कान्हा बरसाने में आ जाइयो बुला गई राधा प्यारी के साथ-साथ मैरो खो गयौ बाजू बंद रसिया होरी में आदि भक्ति गीत एवं लोकगीतों का गुणगान करते तथा रंग-गुलाल की वर्षा करते हुए नाचते थिरकते भाव विभोर होते आगे बढ़ रहे थे।

हर जगह इन्द्रधनुषी छटा के मध्य राधारानी की जय-जयकार से माहौल होलीमय नजर आ रहा था और एक दूसरे के ऊपर रंग गुलाल डालकर रंगों से तरबतर कर रहे थे। बरसानावासियों ने नंदगांव के हुरियारों को भांग ठंडाई पान आदि से जलपान कराया और इसके बाद सभी हुरियारों ने पीली पोखर में स्नान कर होली के रस भरे रसिया ‘फाग खेलन बरसाने आए हैं नटवर नंदकिशोर’ आदि के साथ लाडलीजी के मंदिर पहुंचे जहां बरसानावासियों एवं श्रद्धालुओं ने टेसू के रंग तथा गुलाल से इन्हें तरबतर कर दिया।

मन्दिर में दर्शनों के बाद बरसाना और नंदगांव के हुरियारों का संगीत समाज गायन हुआ और दोनों के मध्य ब्रज की गालियों के साथ जमकर हंसी ठिठोली हुई। जिसमें सब सारे बरसाने बारे रावल बारे सारे जगन्नाथ के नाती सारे वे बरसाने वारे जिसे देख लाखों श्रद्धालु तालिया बजाते हुए लाडली की जय-जयकार के साथ विभोर हो उठे।

लाडली मंदिर से हास-परिहास के बाद नंदगांव के हुरियारे इठलाते, बलखाते, कूदते, छलांग लगाते हुए रंगीली गली पहुंचे जहां सैकड़ों की संख्या में रंग बिरंगे लहगें ओढ़नी में सजी धजी खड़ी बरसाना की हुरियारिनों ने उन्हें घेर लिया और प्रेम भरी लाठियां बरसाना शुरू कर दिया। जिनसे बचने के लिए के हुरियारे ढाल के सहारे बचाव करते रहे। लाखों श्रद्धालु इस होली को देख दांतों तले उंगुली दबा रहे थे तो वहीं गोप-गोपिकाओं पर जमकर अबीर गुलाल बरसाते नजर आए। जिसे देख हर कोई ‘जो रंग बरस रहौ बरसाने में, वो तीन लोक में नाय’ के गीत संगीत पर जमकर थिरकते रहे।

बरसाना की लठामार होली देखने को उमड़ा जनसैलाब

बरसाना से लठामार होली महोत्सव को लेकर सुबह से ही बरसाना की ओर जाने वाले यात्रियों की भीड़ बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, भूतेश्वर तिराहे पर देखने को मिली। वहीं गोवर्धन चौराहे पर भी बरसाना जाने वाले यात्रियों की भीड़ लगी देखी। जेनर्म की बसों के अलावा प्राइवेट वाहनों में डग्गेमार वाहनों द्वारा भी सवारियां होकर बरसाना ले जायी जा रही थी।

बरसाना के लठामार होली मेले को लेकर दूर-दराज से लोगों का आगमन बराबर जारी है। देशी-विदेशी पर्यटक भी खूब बरसाना पहुंच रहे हैं। वहीं जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी मेले
में भाग लेने के लिए टैªक्टर बसों प्राइवेट वाहनों से बरसाना पहुंचे। गोवर्धन में भी बरसाना के मेले को लेकर भारी भीड़ बरसाना जाने के लिए खड़ी देखी गई। बरसाना रोड पर पब्लिक एवं वाहनों को भीड़ से रोड पर जाम-सा लग रहा है। वहीं बरसाना कस्बे में भीड़ का सैलाब बढ़ रहा है।

पुलिस प्रशासन द्वारा मेले को कई सैक्टरों में बांटने के अलावा कस्बे के मंदिर क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। पुलिस ने कंट्रोल रूम भी बरसाना में देखने को मिला। सीसीटीवी कैमरों को भी लगाया, जिससे आने वाले सभी लोगों पर नजर रखी गई। वहीं मंदिर पर दर्शन करने वालों की भीड़ जुटी देखी गई। वहीं कस्बे के प्रमुख बाजारों मंदिर के नीचे की गली में भारी भीड़ इकट्ठी हो होली का भरपूर आनंद ले रहे थे।

वहीं बसों प्राइवेट वाहनों से लोगों का आगमन जारी है। प्रशासन ने बसों तथा वाहनों को काफी दूर रोकने को लेकर व्यवस्था की थी, भारी पुलिस बल तथा चार कंपनी पीएसी की भी व्यवस्था मेले क्षेत्र में की गई है। सिविल ड्रेस में पुलिस के लोग भी एसएसपी द्वारा लगाए गए। जो कि अराजक हरकत करने वाले पर नजर रखे हुए थे।

बरसाना की होली में जिलाधिकारी राजेश कुमार, एसएसपी डा. राकेश सिंह, मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं सचिव के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।