Home Sports Cricket दिग्गजों की छंटाई, नए युवा चेहरों को तरजीह

दिग्गजों की छंटाई, नए युवा चेहरों को तरजीह

0
BCCI announces list of probables  for ICC world cup 2015
BCCI announces list of probables for ICC world cup 2015

मुम्बई।  आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने गुरूवार को 30 सम्भावितों की सूची जारी की, जिसमें युवा चेहरों की भरमार है। इस सूची में युवराज सिंह सहित पांच ऎसे दिग्गजों के नाम नहीं हैं, जो 2011 विश्व कप में खेले थे।

जिन दिग्गजों के नाम इस सूची में नहीं हैं उनमें- दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गम्भीर, हरफनमौला युवराज, स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह और स्विंग के मास्टर माने जाने वाले जहीर खान शामिल हैं।

युवराज और गम्भीर ने बीते विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। युवराज जहां प्लेअर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे वहीं गम्भीर ने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में शानदार अर्धशतक लगाया था।

इस तरह बीते विश्व कप में खेलने वाली टीम में से सिर्फ चार खिलाड़ी-कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और सुरेश रैना ही इस बार अपनी दावेदारी सफलतापूर्वक पेश कर सके।

सचिन तेंदुलकर अब क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं जबकि एस, श्रीसंत पर स्पॉट फिक्सिंग के कारण आजीवन प्रतिबंध लगा हुआ है। इन दोनों के अलावा 2011 विश्व कप टीम में शामिल यूसुफ पठान, आशीष नेहरा, पीयूष चावला भी अगले विश्व कप के लिए दावेदारी नहीं पेश कर सके।

सम्भावितों में 10 बल्लेबाज हैं जबकि नौ गेंदबाजों को जगह मिली है। इसमें सात स्पिन गेंदबाज हैं और चार विकेटकीपरों को स्थान मिला है। स्पिनों में शामिल रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल हरफनौला खिलाड़ी के तौर पर अपनी दावेदारी पेश करते नजर आएंगे।

विकेटकीपरों में कप्तान धोनी के अलावा रोबिन उथप्पा, संजू सैमसन और रिद्धिमान साहा शामिल हैं। धोनी के अलावा एक ही अतिरिक्त विकेटकीपर को विश्व कप के लिए टीम में जगह मिल पाएगा। सैमसन, उथप्पा और साहा शानदार फार्म में हैं और ऎसे में देखने वाली बात यह होगी कि इनमें से किसे विश्व कप में खेलने का मौका मिलता है।

बीसीसीआई को सात जनवरी तक आईसीसी के सामने अंतिम टीम का नाम जाहिर करना है और ऎसे में सम्भावितों की सूची से बाहर किए गए दिग्गजों के लिए किसी भी तरह से विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली अंतिम टीम में स्थान बना पाना नामुमकिन दिख रहा है क्योंकि मौजूदा घरेलू सत्र में इन सभी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है।

विश्व कप का आयोजन 14 फरवरी से 29 मार्च तक होना है। बीते संस्करण में भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को हराकर 28 साल के अंतराल के बाद इस खिताब पर कब्जा किया था।

सूची इस प्रकार है

महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रोबिन उथप्पा, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, केदार जाधव, मनोज तिवारी, मनीष पांडेय, रिद्धिमान साहा, संजू सैमसन, रविचंद्रन अश्विन, परवेज रसूल, कर्ण शर्मा, अमित मिश्रा, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी, उमेश यादव, वरूण एरॉन, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, मोहित शर्मा, अशोक डिंडा, कुलदीप यादव और मुरली विजय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here