Home Health गर्मियों में बील जूस रखेगा तरोताजा

गर्मियों में बील जूस रखेगा तरोताजा

0
गर्मियों में बील जूस रखेगा तरोताजा
beel juice will give energy in summer season
beel juice will give energy in summer season
beel juice will give energy in summer season

मौसम में फेरबदल हो चूका हैं वही दिन में गर्मी तो शाम और सुबह हलकी ठण्ड के चलते लोगों को यह मौसम बेहद पसंद आ रहा हैं. दिन के तापमान में बढ़ोतरी के चलते लोग अपने गले को राहत देने के लिए बील जूस पीना पसंद कर रहे हैं. गर्मियों के मौसम में बील जूस बहुत फायदा पहुँचता हैं साथ ही यह शरीर में ठंडक भी बनाये रखता हैं. आईये आज हम आपको बील जूस के फायदे बताते हैं.

बील जूस का फायदा हमारी त्वचा को भी पहुंचाता हैं। इसका उपयोग सौंदर्य निखारने के साथ त्वचा में ताजगी बनाये रखता हैं। बील फल वैसे तो बहुत ही कठोर होता हैं। लेकिन इसके अन्दर का भाग काफी मुलायम और रसदार होता हैं। बील का उपयोग कई तरह की दवाइयों को बनाने में किया जाता है औरये कई स्वादिष्ट व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल होता है।

बील में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक बील का रस तैयार कर इसमें कुछ बूंदें घी की मिला कर इस पेय को प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में लें। ये ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।बील का जूस खून साफ करने में भी मददगार हैं।

बील का जूस गैस, कब्ज की समस्या में राहत दिलाता हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोगो को मुंह के छालें से सम्बन्धित परेशानियों से सामना करना पडता हैं तो इसके लिए आपको नियमित तौर पर बील का जूस फायदा देगा।

मोबाइल पेंट की जेब में रखा तो पुरुष को यह बीमारी का सामना करना पड़ सकता हैं