Home Health नींबू के छिलके फेंके नहीं, इनमें छिपा है आपकी सुन्दरता का राज

नींबू के छिलके फेंके नहीं, इनमें छिपा है आपकी सुन्दरता का राज

0
नींबू के छिलके फेंके नहीं, इनमें छिपा है आपकी सुन्दरता का राज
If you are doing homework, then definitely use it

emon sabguru.com

अगर आप नींबू के छिलकों को रस निचोडने के बाद फेंक देते हैं तो जान लिजिए ऐसा अब से भी नहीं करना है। नींबू जितना फायदेमंद होता है उतना ही गुणकारी उसका छिलका भी होता है।

ब्राइट पीले रंग का यह छिलका, कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। यह सुंदरता में निखार लाता है और त्‍वचा को क्‍लीन कर देता है। इसलिए इसे कभी न फेंके और इसका प्रयोग, त्‍वचा को सुंदर बनाने में करें। नींबू के छिलकों में बहुत रिफ्रेशिंग महक आती है और इसे रखने से चींटी व मच्‍छर भी नहीं आते हैं।

पेट को स्वस्थ रखने के लिए लाभदायक है पपीते का जूस

कैंसर का दुश्मन

कैंसर कोशिकाओं के उग्र व्‍यवहार के बारे में सभी जानते हैं लेकिन नींबू का छिलका अपने फ्लेवोनॉयड्स और सॉलेव्‍स्‍ट्रोल क्‍यू40 गुण के कारण, कैंसर कोशिकाओं को निष्क्रिय करने में कारगर होता है। यह ब्रेस्‍ट कैंसर, कोलन कैंसर और स्‍कीन कैंसर में कारगर होता है।

बासी रोटी खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

कोलेस्‍ट्रॉल घटाने में सहायक

अगर आपके शरीर में बेड कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ज्‍यादा हो गया है तो आप नींबू के छिलकों को इस्‍तेमाल करना शुरू करें। इसमें पॉलीफिनॉल फ्लेवोनॉयड होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर देता है।

यह हैं जापान के 10 अजब गजब आविष्कार, देख हैरान हो जाएंगे आप

स्‍वस्‍थ रखे हड्डियां

नींबू के छिलके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसीलिए अगर आप अगली बार नींबू का अचार रखें तो उसे छिलकों सहित ही रखें। ये शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरी तरह से अवशोषित करवाने में सक्षम है और इसके गुण भी शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

यह हैं 2017 के टॉप-10 स्मार्टफोन, देखें वीडियो

हार्ट रहे मस्त मस्त

हार्ट के काम को दुरुस्‍त रखे नींबू के छिलकों में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से रक्‍तचाप सही हो जाता है और हद्य की क्रियाविधि पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इससे दिल के रोग और अन्‍य बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE