Home Health अदरक के ये फायदे आपको हिला के रख देंगे

अदरक के ये फायदे आपको हिला के रख देंगे

0
अदरक के ये फायदे आपको हिला के रख देंगे
benefits of ginger for hair

benefits of ginger for hair

लेकिन बालों का हेल्दी और चमकदार बनाने के उपाय तो हमारी रसोई में ही मौजूद है। आपने तेल के रूप में अदरक के उपयोग के बारे में अवश्य सुना होगा। आपको बताएगें कि अदरक के तेल का उपयोग किस प्रकार किया जाये जो आपके लिए फायदेमंद हो। पुरूष हो या महिला प्रत्येक लम्बे और मजबूत बाल अच्छे लगते हैं। हम अक्सर सौंदर्य समस्याओं के लिए आसान घरेलू उपचार की तलाश में रहते हैं। बालों की वृद्धि के लिए अदरक का उपयोग एक बहुत आसान और सस्ता उपाय है।

अगर बुखार से हैं पीड़ित, तो अपनाए यह घरेलू तरीके

बालों में चमक : अदरक के रस में ऑलिव ऑइल मिलाकर बालों में लगायें। इसे एक घंटे तक या रात भर लगा रहने दें। इससे आपके बाल चमकदार हो जायेंगे।

रूखे बाल : रूखे बालों के लिए अदरक के रस में आर्गन ऑइल मिलाएं। इसे बालों में लगाकर एक घंटे तक रखें और उसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल धो डालें। आर्गन ऑइल से रूखे और डेमेज्ड बालों को पोषण मिलता है।

बासी चावल के फायदे सुन दंग रह जाएंगे आप

डैंड्रफ : अदरक के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा में सीबम के उत्पादन को रोकते हैं और सिर की त्वचा को डैंड्रफ जैसे संक्रमणों से बचाते हैं। सिर की त्वचा पर आने वाले कट्स कभी कभी डैंड्रफ के कारण आप बहुत अधिक सिर खुजा लेते हैं जिसके कारण कट्स और सिर की त्वचा में मुंहासों की समस्या हो जाती है। अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कट्स और मुंहासों को ठीक करने में सहायक होता है।

ककड़ी का सेवन हमारी सेहत के लिए क्यों आवश्यक हैं

हेयर फॉल : आप अदरक का टुकड़ा या अदरक की गांठ अपने सिर की त्वचा पर मलें। इससे हेयर फॉल की समस्या कम होती है। सिर की त्वचा पर 10-15 मिनिट तक अदरक का रस लगा कर रखें और फिर अपने नियमित शैंपू से बाल को धोकर कंडीशन कर लें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News