Home Tour & Travel ये हैं ऐसी जगह जहां घूमने का मजा और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

ये हैं ऐसी जगह जहां घूमने का मजा और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

0
ये हैं ऐसी जगह जहां घूमने का मजा और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद
These are places where walking along with the body are also beneficial.

These are places where walking along with the body are also beneficial.

आप अगर चाहते हैं कि घूमने के साथ-साथ शरीर को भी तुस्त-तंदुरुस्त बना रहे तो ये जगह है आपके लिए ख़ास हो सकती है। बस इन जगहों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां जमीन से गर्म पानी निकलता है। इस बात पर यकीन करना थोड़ा सा मुश्किल जरुर है, लेकिन यह सच है, इतना ही नहीं यह पानी फायदेमंद भी काफी होता है। कहा जाता है कि, इस गर्म पानी के स्पर्श मात्र से शरीर के रोगानुयों का विनाश हो जाता है।

भारत के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भारत में 340 गर्म पानी के स्प्रिंग्स की पहचान की है

 
मणिकरण:- हिमाचल प्रदेश मणिकरण हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से लगभग 35 किमी दूर स्थित सबसे लोकप्रिय हॉट स्प्रिंग्स गंतव्य और तीर्थ केंद्र है।(VIDEO: MS DHONI का जन्मदिन सबने धूम धाम से बनाया) यह सिखों और हिंदुओं के लिए तीर्थयात्रा केंद्र है, जहां जटिल, गुरुद्वारा, विष्णु और महादेव शिव का मंदिर स्थित है

पनामिक हॉट स्प्रिंग:- लद्दाख पनामिक हट स्प्रिंग नुब्रा घाटी में सियाचिन ग्लेशियर के करीब स्थित है। पनामिक का खूबसूरत प्राकृतिक गांव, लद्दाख में यात्रा करने वाले पर्यटकों का अंतिम गंतव्य है,(VIDEO: एक महीने के वर्कआउट प्लान से ऐसी बॉडी बनाए) हालांकि यहां तक पहुँचने के लिए पर्यटकों को सेना से परमिशन की जरूरत होती है।

गौरीकुंड:- उत्तराखंड गौरीकुंड उत्तराखंड में स्थित हिंदुयों का प्रमुख तीर्थ स्थल है। गौरीकुंड में कई ऐसे कुंड मौजूद है, जिनमे से गर्म पानी का प्रवाह होता है, जिन्हें अब श्रधालुयों के लिए खोल दिया गया।

अत्री हॉट स्प्रिंग:- ओड़िशा अत्री हॉट स्प्रिंग खुर्दा के 15 किमी पश्चिम में स्थित है और यह बारहमासी गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है।(VIDEO: लड़की की मिली लाश सीधा करके पता चला अनमैरिड प्रेग्नेंट है लड़की) कहा जाता है इस झरने के गर्म पानी के झरने में चिकित्सा गुण हैं और इसमें सल्फर स्वाद की छोटी मात्रा पाई जाती है।

बकरेश्वर हॉट स्प्रिंग:- पश्चिम बंगाल बकरेश्वर आठ गर्म कुंडो के लिए जाना जाता है जोकि पश्चिम बंगाल में स्थित है इन कुंड के नाम पफरा गंगा, बैतारीनी गंगा, भैरव कुंड, दुध कुंड और सूर्य कुंडे हैं।
यमथांग हॉट स्प्रिंग, सिक्किम:- सिक्किम में कई गर्म पानी के झरने मौजूद है,(ये है दुनिया की सबसे तेज़ बाइक, जब चलती है तो सड़क पर आग लगा दे) जिनमे कुछ महत्वपूर्ण गर्म पानी के झरने रेशी, रालॉन्ग और यमथांग में स्थित हैं।

राजगीर हॉट स्प्रिंग:- बिहार माना जाता है कि राजगीर में स्थित गर्म पानी के कुंड में औषधीय गुण हैं और इस क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध गर्म पानी वसंत का स्थान है।(जैकलिन फर्नांडीज और सिद्धार्थ मल्होत्रा के रोमाटिक मूवमेंट) राजगीर शहर विश्व शांति स्तूप, बुद्ध की गुफा और पुत्र भंडार जैन गुफा के लिए भी प्रसिद्ध है।

वज्रेश्वरी हॉट स्प्रिंग:- महाराष्ट्र वज्रेश्वरी गरम वाटर स्प्रिंग्स मुंबई के सबसे लोकप्रिय 7 प्राकृतिक सल्फर गर्म पानी के झरने में से एक है।(VIDEO: बिपाशा बासु का ब्रा में हॉट वर्कआउट वीडियो) वज्रेश्वरी मंदिर और गर्म पानी का झरने मुंबई वासियों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।

चुमाथांग हॉट स्प्रिंग:- लेह चुमाथांग हॉट स्प्रिंग गर्मी सिंधु नदी के किनारे स्थित है।(VIDEO: मुकेश अंबानी का घर हुआ आग मे तब्दील) चुमाथांग का गर्म पानी वसंत गांव भारत के प्राकृतिक चमत्कारों में से एक है।
तपोवन हॉट वॉटर स्प्रिंग:- उत्तराखंड तपोवन जोशीमठ के निकट एक गर्म पानी का कुंड स्थित है,मज़ेदार वीडियो जो औषधीय शक्ति और उपचार गुणों के रूप में जाना जाता है। तपोवन में प्राकृतिक गर्म पानी बेहद गर्म है

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE