Home Health Beauty And Health Tips अमरुद से होंगे यह फ़ायदे आप जरूर देखें

अमरुद से होंगे यह फ़ायदे आप जरूर देखें

0
अमरुद से होंगे यह फ़ायदे आप जरूर देखें
benefits of guvava for health

benefits of guvava for health

देखा जाता हैं की गर्मियों के मुकाबले सर्दियों फल सब्जियां ज्यादा आती हैं। गर्मियों में हरी सब्जियां भी कम आती हैं और शरीर को स्वस्थ रखने वाले फल भी। लेकिन आप अपने आप को तंदुरुरस्त रख सकती है बारह महीने यह फल खाने से, वैसे तो यह फल भी सर्दियों में पाया जाता हैं लेकिन इसका असर बारह महीने रहता हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं फलों के राजा अमरुद का। यह फल बाजार में सस्ता होने के साथ कई फायदे भी दे जाता हैं। आइए जानते हैं अमरूद में किस तरह के गुण होते हैं।

इम्यून सिस्टम होता है पावरफुल
महिलाओं में अक्सर देखा जाता हैं उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता हैं (ये है दुनिया की सबसे तेज़ बाइक, जब चलती है तो सड़क पर आग लगा दे) जिसके चलते उनको जल्दी थकावट भी हो जाती हैं। ऐसे में अगर वो अमरुद का सेवन करे तो बहुत कारगर साबित होगा। क्योंकि इसमें फर्टिलिटी की मात्रा ज्यादा होती हैं।

मुंह के छालों से देता है आराम:
कई बार मुँह में छाले पेट का डाइजेशन सही नहीं होने से होता है। कई लोग मुहं के छाले हटाने के लिए स्पाइसी पानी पूरी या फिर कच्ची हरी मिर्च का सेवन करके उसको दूर करते हैं (पुरुष करे शर्म, महिलाओं ने ख़ुद खोद डाले 180 कुएं) लेकिन आपको बता दे की अमरुद खाने से भी मुंह के छालों से राहत मिलती हैं।

नशे को करता हैं कण्ट्रोल:
अक्सर लोग जोश जोश में अपने होश खो बैठते हैं (VIDEO: करीना कपूर की ड्रेस उतरने से प्राइवेट पार्ट दिखा) और उनको कोई उपाएँ नहीं मिलता नशे को दूर करने का। अगर आप भी नशे में धुत हो तो तुरंत अमरुद का सेवन कर ले, जल्द ही सारा नशा उतर जायेगा।

स्किन कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है:
कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अगर आप डॉक्टर के इलाज़ के साथ गुलाबी अमरूद का सेवन भी करेंगे तो आपको बहुत मदद करेगा। (VIDEO: बिपाशा बासु का ब्रा में हॉट वर्कआउट वीडियो) गुलाबी अमरूद में लाइकोपीन टमाटर से दोगुनी मात्रा में होता है जो त्वचा का अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव करता है और त्वचा के कैंसर से बचाता है।

मोटापे में करेगा मदद
अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो साड़ी कोशिशें कर ली है (VIDEO: मुकेश अंबानी का घर हुआ आग मे तब्दील) तो एक बार अमरूद का सेवन करे। यह आपके मोटापे को कम करने में बहुत मदद करेगा।मज़ेदार वीडियो  आप फ्रूट्स में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE