Home Latest news रात में मोबाइल यूज़ करना हो सकता हैं खतरनाक

रात में मोबाइल यूज़ करना हो सकता हैं खतरनाक

0
रात में मोबाइल यूज़ करना हो सकता हैं खतरनाक
Protect Yourself from Mobile Use at Night

Protect Yourself from Mobile Use at Night

जी हाँ आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं (अस्थमा से डरे नहीं ये उपचार करें)कि आप देर रात्रि तक मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल क्‍यूँ नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा और आपको क्‍या-क्‍या समस्‍याएं भविष्‍य में झेलनी पड़ सकती है।

रात को बिस्‍तर पर जाने से पहले बार-बार मोबाइल को चेक करना, चैट करना और सर्फिंग करना अच्‍छी आदत नहीं है। फेसबुक, व्‍हाट्सएप और इंस्‍टाग्राम पर लगे रहने वाले लोगों के लिए ये नुकसानदेह होता है ।

Protect Yourself from Mobile Use at Night
Protect Yourself from Mobile Use at Night
  1. रेटिना को नुकसान पहुँचाना फोन से निकलने वाली रोशनी से आंखों का रेटिना प्रभावित होता है।(VIDEO: MLA की पत्नी एक्ट्रेस की फोटो हुई वायरल अब लगा यह आरोप) लम्‍बे समय तक फोन का रात में इस्‍तेमाल करने से दृष्टि पर प्रभाव पड़ता है।
  2.  नींद में कमी रात में फोन को इस्‍तेमाल करने से आपकी उसमें रूचि बढ़ जाती है और मेलाटोनिन नामक हारमोन का उत्‍पादन भी प्रभावित होता है जिससे नींद में कमी आ जाती है।
  3. कैंसर का खतरा आपको जानकर शॉक लग सकता है(VIDEO: देखिये बॉलीवुड की DRUNK पार्टी वीडियो हुआ LEAKED) कि देर रात तक फोन का इस्‍तेमाल कैंसर का कारण बन सकता है। क्‍योंकि शरीर में मेलाटोनिन कम बनने की वजह से एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍वों पर भी प्रभाव पड़ता है जिससे कैंसर होने का खतरा होता है।
  4.  मस्तिष्‍क पर प्रभाव जब आप सही तरीके से 7 या 8 घंटों की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपका ब्रेन भी सही तरीके से अगले दिन काम नहीं करता है। ऐसे में सोचिए जब आप रेगुलर ऐसा करते हैं तो क्‍या होता होगा।(VIDEO: लड़की ने लात और चप्पल से आदमी को बुरी तरह मारा) दिमाग पर स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल करते रहने का सबसे ज्‍यादा प्रभाव पड़ता है।
  5.  आंखों पर तनाव रात में अंधेरे में लेटकर फोन चलाने से आंखों पर तनाव भी पड़ता है।(VIDEO: जंगल में लड़का और लड़की करते मिले ये शर्मनाक काम) कई बार आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी हो जाते हैं। दृष्टि भी कम होने का खतरा बढ़ जाता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE