गुड़ भी दे सकता यह फायदे

 benefits of jaggery

benefits of jaggery

शीतलहर शुरू होते ही शरीर में ठण्ड आ जाती हैं। शरीर को गर्म करने के लिए या तो हम आग से ताप लेते हैं या फिर रजाई में दुबक कर बैठ जाते हैं। लेकिन आपके लिए हम कुछ लेकर आये है जो आपको गर्माहट देगा। जी हाँ बाजार में गुड़ की बिक्री इस समय तेजी से बढ़ जाती हैं। वजह यह है की सर्दियों में गुड़ गर्माहट देता हैं। गुड़ खाने से आपकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। गुड़ सेहत के लिए जितना अच्छा होता है उतना ही खूबसूरती निखारने के भी काम आता है। बीमारियों के साथ यह चेहरे के दाग-धब्बे भी मिटा डालता है।

चेहरे की झुर्रियां-
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, चेहरे पर झुर्रियां आनी शुरू हो जाती हैं। गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है, जो फ्री-रैडिक से लड़ने में सहायक होता है। रोज गुड़ खाने से एक तो झुर्रियां दूर हो जाती हैं, दूसरा उम्र भी कम लगने लगती है।

खूबसूरत बाल-
गुड़ बालों को घना और खूबसूरत बनाता है। गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर पैक बना लें। ये पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें। इसके बाद धो दें। इससे बाल घने तो होंगे ही, साथ में मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

स्किन के लिए जरूरी-
गुड़ में कई सारे मिनरल्‍स और विटामिन्‍स होने के कारण यह एक नेचुरल क्‍लींजर की तरह काम करता है। गुड़ खाने वालों को कब्ज की शिकायत नहीं रहती है। पेट साफ होगा तो स्किन भी ग्लो करेगी ही। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्‍कर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीना चाहिए।

एक्ने और मुंहासों में लाभदायक-
नियमित रूप से गुड़ खाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होने शुरू हो जाएंगे। इसका पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्‍मच गुड़ में 1 चम्‍मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्‍दी और थोड़ी गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें।