Home Health सर्दियों में गरमा-गरम चाय पीना हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जाने क्यों

सर्दियों में गरमा-गरम चाय पीना हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जाने क्यों

0
सर्दियों में गरमा-गरम चाय पीना हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जाने क्यों
TAKING TEA SABGURU.COM
TAKING TEA SABGURU.COM
TAKING TEA SABGURU.COM

सुबह-सुबह चाय पीना किसे अच्छा नहीं लगता, और ठण्ड के मौसम में तो कोई चाय के लिए इंकार कर ही नहीं सकता। चाय पिने का प्रचलन हमारे देश में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में हैं। कुछ लोगो को सुबह उठते की चाय ना मिले तो मानो उनकी सुबह ही नहीं होती। तो चाय हमारे जीवन का महवपूर्ण आधार भी हैं। चलिए अब हम आपको सर्दियों में गरमा गरम चाय पिने के फायदे बताते हैं।

सर्दियों में गरमा गरम चाय पिने के फायदे-

यह भी पढ़ें:कैसा रहेगा आपके लिए यह 4 jan 2017 बुधवार पढें अपनी राशि

  •  उम्र बढाएं: चाय में एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है। चाय उम्र बढ़ने और प्रदूषण के प्रभाव के प्रकोपों से आपके शरीर की रक्षा करती है।
  •  कम कैफीन: चाय में कॉफी के मुकाबले कम कैफीन होती है। कॉफी में आमतौर पर चाय से दो से तीन बार अधिक मात्रा में कैफीन पाई जाती है। आठ औंस कप की कॉफी में 135 मिलीग्राम के आसपास कैफीन होता है, वहीं पर चाय के प्रति कप में केवल 30 से 40 मिलीग्राम कैफीन होता है। यदि कॉफी पीने से आपको अपच, सिर दर्द या सोने में कोई परेशानी आती है, तो बिना सोंचे चाय की ओर मुख करें।
  • दिल का रोग: चाय दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है। चाय पीने की वजह से धमनियां चिकनी और कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं। छह कप से अधिक चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा एक तिहाई कम रहता है।
  • हड्डियां बने मजबूत:  चाय आपकी हड्डियों को भी बचाती है। केवल इसलिए नहीं कि इसमें दूध मिला होता है बल्कि एक अध्ययन में उन लोगों की तुलना एक साथ की गई थी, जो चाय का सेवन 10 साल से करते आ रहे हैं और जो चाय नहीं पीते। अध्‍ययन में पाया गया कि चाय पीने वालों की हड्डियां उम्र, अधिक वजन, व्‍यायाम, धूम्रपान और अन्‍य रिस्‍क फैक्‍टरों के बावजूद भी मजबूत है।
  • TAKING TEA SABGURU.COM
    TAKING TEA SABGURU.COM
  •  पानी की कमी पूरा करें: चाय हाइड्रेटेड रहने में तो मदद करती है जबकि काफी पीने से पेशाब ज्यादा लगती है इसलिए यह शरीर में ज्‍यादा देर तक न रह कर बाहर निकल जाती है। इसलिए हमारे शरीर में पानी की पूर्ती नहीं हो पाती। अगर आप रोज दिन में 6 कप कॉफी के पी जाते हैं, तो आपके अंदर पानी की कमी हो सकती है।
  • कम कैलोरी: चाय में किसी भी प्रकार की कैलोरी नहीं होगी, जब तक आप उसमें किसी प्रकार का स्वीटनर या दूध न मिला लें। यदि आप एक संतोषजनक, कैलोरी मुक्त पेय पीना चाहते हैं, तो चाय उसमें से सबसे सेफ ऑप्‍शन है।

यह भी पढ़ें: