Home Health सिरदर्द को करे चुटकियों में दूर, अपनाए यह घरेलू नुस्खे

सिरदर्द को करे चुटकियों में दूर, अपनाए यह घरेलू नुस्खे

0
सिरदर्द को करे चुटकियों में दूर, अपनाए यह घरेलू नुस्खे
best way to get rid from headache

best way to get rid from headache

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

सिरदर्द आज ऐसी बीमारी है जो कभी भी शुरू हो जाती हैं। सिरदर्द जब होता हैं तो किसी भी काम में मन नहीं लगता साथ ऐसा मन करता हैं की बस सोते रहे। दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम पेन किलर घरेलू उपाय अपनाकर इसे दूर कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों के कोई साईड इफेक्ट भी नहीं होते।

अदरक
अदरक एक दर्द निवारक दवा के रूप में भी काम करती है।(VIDEO: जंगल में लड़का और लड़की करते मिले ये शर्मनाक काम) यदि सिरदर्द हो रहा हो तो सूखी अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगाएं। इसे लगाने पर हल्की जलन जरूर होगी लेकिन यह सिरदर्द दूर करने में मददगार होती है।
अजवायन
सिरदर्द होने पर एक चम्मच अजवायन को भूनकर साफ सूती कपडे में बांधकर नाक के पास लगाकर गहरी सांस लेने से सिरदर्द में राहत ठीक नहीं हो जाता।(VIDEO: एक महीने के वर्कआउट प्लान से ऐसी बॉडी बनाए) पेट दर्द को दूर करने में भी अजवायन सहायक होती है। पेट दर्द होने पर आधा चम्मचअजवायन को पानी के साथ फांखने से पेट दर्द में राहता मिलती है।
तुलसी के पत्ते
तुलसी में बहुत सारे औषधीय तत्त्व पाए जाते हैं। तुलसी की पत्तियों को पीसकर चंदन पाउडर में मिलाकर पेस्ट बना लें। दर्द होने पर प्रभावित जगह पर उस लेप को लगाने से दर्द में राहत मिलेगी। मज़ेदार वीडियो एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस शहद में मिलाकर हल्का गुनगुना करके खाने से गले की खराश और दर्द दूर हो जाता है। खांसी में भी तुलसी का रस काफी फायदेमंद होता है।
मेथी
एक चम्मच मेथी दाना में चुटकी भर पिसी हुई हींग मिलाकर पानी के साथ फांखने से पेटदर्द में आराम मिलता है। मेथी डायबिटीज में भी लाभदायक होती है।(VIDEO: घर में रोज 5 मिनट के वर्कआउट से SIX PACKS ABS) मेथी के लड्डू खान से जोडों के दर्द में लाभ मिलता है।
हल्दी
हल्दी कीटाणुनाशक होती है। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और दर्द निवारक तत्व पाए गए हैं।(VIDEO: लड़की की मिली लाश सीधा करके पता चला अनमैरिड प्रेग्नेंट है लड़की) ये तत्व चोट के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। घाव पर हल्दी का लेप लगाने से वह ठीक हो जाता है। चोट लगने पर दूध में हल्दी डालकर पीने से दर्द में राहत मिलती है। एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच काला गर्म पानी के साथ फांखने से पेट दर्द व गैस में राहत मिलती है।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE