Home Rajasthan Ajmer अजमेर व उदयपुर की तर्ज पर भीलवाड़ा स्टेशन पर भी बनेगा सेकंड एंट्री गेट

अजमेर व उदयपुर की तर्ज पर भीलवाड़ा स्टेशन पर भी बनेगा सेकंड एंट्री गेट

0
अजमेर व उदयपुर की तर्ज पर भीलवाड़ा स्टेशन पर भी बनेगा सेकंड एंट्री गेट

भीलवाडा। भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में विस्तार की कड़ी में सांसद सुभाष बहेड़िया ने पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वारी टर्मिनल (POET) तथा नवीनीकृत उच्च श्रेणी महिला प्रतीक्षालय का शुभारम्भ किया गया।

अजमेर मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के अनुसार भीलवाडा स्टेशन पर कई यात्री सुविधाएं प्रारम्भ की गई हैं जिनमे आज पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वारी टर्मिनल (POET) तथा नवीनीकृत उच्च श्रेणी महिला प्रतीक्षालय का शुभारम्भ किया। निकमट भविष्य में यात्रियों के लिए कई और सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

भीलवाड़ा स्टेशन पर चित्तोडगढ की ओर मैन रोड की तरफ द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। द्वितीय प्रवेश द्वार निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि के लिए सांसद कोष से 30 लाख रुपए तथा विधायक कोष से भी 30 लाख रूपए के आर्थिक सहयोग के अन्तर्गत स्वीकृति प्रदान की गई है तथा 40 लाख रूपए की राशि रेलवे द्वारा आवंटित की जाएगी। नगर विकास न्यास भीलवाड़ा ने भी 50 लाख रूपए की आर्थित सहायता का आश्वासन दिया है।

नवीनीकृत उच्च श्रेणी महिला प्रतीक्षालय

भीलवाड़ा स्टेशन पर लगभग 3 लाख की लागत से नवीनीकृत उच्च श्रेणी महिला प्रतीक्षालय बनाया गया है जिसमें उच्च श्रेणी टिकिट प्राधिकार महिला रेल यात्री अपनी ट्रेन के आने के समय तक सुरक्षित रूप से प्रतीक्षा कर सकेंगी।

पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वारी टर्मिनल

रेल यात्रियों को पूछताछ खिड़की पर लम्बी कतार से निजात दिलाने और ट्रेनों के बारे तुरंत व सही जानकारी उपलब्ध करने के उद्देश्य से 3 पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वारी टर्मिनल की स्थापना भीलवाड़ा स्टेशन पर की गई है। सम्पूर्ण अजमेर मंडल पर 30 लाख रूपए की लागत से 19 पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वारी टर्मिनल मशीन लगाईं जानी है, जिनमे आबूरोड व अजमेर स्टेशन सहित भीलवाड़ा, उदयपुर तथा फालना स्टेशन शामिल है।

पैसेंजर ऑपरेटेड इन्क्वारी टर्मिनल से यात्री अपने टिकट की पीएनआर स्थिति, स्थान(सीट) उपलब्धता, तत्काल सीट उपलब्धता, समय सारणी, किराया पूछताछ, ट्रेन, स्टेशन और कोच की स्थिति जैसी जानकारिया स्वंय प्राप्त कर सकते है।

रेलवे स्टेशन पर सफाई अभियान

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अन्तर्गत माननीय सांसद भीलवाड़ा सुभाष बहेड़िया व मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला की अगुवाई में रेलवे कॉलोनी में सघन सफाई अभियान चलाया गया जिसमे माननीय सांसद बहेड़िया व मंडल रेल प्रबंधक चावला सहित मंडल के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर स्वच्छता का सन्देश देने वाले एक नुक्कड़ नाटक का मंचन भी भीलवाड़ा स्टेशन पर किया गया।

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अन्तर्गत ही अजमेर मंडल पर स्वच्छ नीर दिवस मनाया गया जिसमे मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर नामित अधिकारिओं द्वारा जल आपूर्ति वाले इंस्टालेशन जैसे वाटर बूथ, वाटर कूलर, तथा आरओ वाटर बूथ की सघनता से निरीक्षण कर सफाई कार्य किया गया साथ ही पानी में क्लोरिन व अन्य अपव्ययों को जांचने हेतु मेडिकल विभाग द्वारा सेम्प्ल लेकर जांच की गई।

खुली अदालत का आयोजन

रेलवे कर्मचारियों की कार्मिक विभाग से संबंधित शिकायतों क¨ शीघतापूर्वक निपटाने के लिए खुली अदालत अथार्त ‘कर्मचारी शिकायत निवारण शिविर’ अर्थात खुली अदालत का आयोजन शुक्रवार को किया गया। खुली अदालत की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने की।इस

रेलवे के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों ने कार्मिक विभाग से संबंधित शिकायतों के निवारण हेतु अपने प्रतिवेदन खुली अदालत में पेश किए। कुल 16 मामलों में से 6 का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष 10 मामलों को भी एक माह में निपटाने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सूर्य प्रकाश, वरिष्ठ मंडल इन्जिनीयर (पूर्व) एम. सी. मीणा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

https://www.sabguru.com/armed-rpf-ready-for-security-of-passengers/

https://www.sabguru.com/private-taxi-service-launches-ajmer-railway-station/