Home India City News भोपाल के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आग से करोड़ों का नुकसान

भोपाल के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आग से करोड़ों का नुकसान

0
भोपाल के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आग से करोड़ों का नुकसान
Bhopal fire: Over 100 shops gutted in Bhopal's shopping complex fire
Bhopal fire: Over 100 shops gutted in Bhopal's shopping complex fire
Bhopal fire: Over 100 shops gutted in Bhopal’s shopping complex fire

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी के बैरागढ़ क्षेत्र में स्थित संत हिरदाराम कॉम्प्लेक्स में रविवार को दोपहर में लगी आग पर लगभग सात घंटे की मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया। इस हादसे में बड़ी तादाद में दुकानें पूरी तरह जल गई हैं और करोड़ों की संपत्ति के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

भोपाल शहर के जोन चार के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) समीर यादव ने आईएएनएस को बताया कि आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। इस अग्निकांड में कुल कितना नुकसान हुआ, इसका अनुमान लगाना अभी संभव नहीं है।

कॉम्प्लेक्स के दुकानदारों का कहना है कि अधिकांश दुकानें कपड़े की थीं। एक-एक दुकान में एक करोड़ तक का माल होता है। 100 से ज्यादा दुकानों का सामान लगभग पूरी तरह जल चुका है। कॉम्प्लेक्स में 200 से ज्यादा दुकानें थीं।

दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने आग तब देखी, जब दुकान खोलने आए। इस कॉम्प्लेक्स की अधिकांश दुकानें अमूमन दोपहर 12 बजे के आसपास खुलती हैं। जिस समय आग लगी, उस वक्त दुकानों में कोई ग्राहक नहीं था। आग धीरे-धीरे बढ़ती गई और एक के बाद एक दुकान लपटों में घिर गई।

फायर ब्रिगेड कार्यालय के अनुसार उसे दोपहर लगभग 12 बजे कॉम्प्लेक्स में आग लगने की सूचना मिली थी। आग बुझाने के लिए अग्निशमन की 24 गाड़ियां भेजी गईं।

पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) संतोष सिंह ने बताया कि आग को बुझाने में अग्निशमन विभाग के अलावा हवाईअड्डे और भेल से भी सहयोग लिया गया। कई स्थानों पर तोड़फोड़ भी करनी पड़ी, क्योंकि कॉम्प्लेक्स काफी संकरा है।

आग की लपटों के कारण कॉम्प्लेक्स के सामने से गुजरने वाले मार्ग पर आवागमन लगभग बंद जैसा हो गया। कॉम्प्लेक्स के आसपास आसमान में देर शाम तक धुआं छाया रहा।