Home Breaking थानों में रखे जब्ती के नोटों का क्या करे पुलिस

थानों में रखे जब्ती के नोटों का क्या करे पुलिस

0
थानों में रखे जब्ती के नोटों का क्या करे पुलिस
big notes seized in raids remain at police stations
big notes seized in raids remain at police stations
big notes seized in raids remain at police stations

भोपाल/इंदौर। केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के बड़े नोट बंद क्या किए गए, आमजन के साथ-साथ पुलिस भी टेंशन में आ गई।

दरअसल एक ओर जहां बैंक और एटीएम के बाहर लगने वाली भीड़ को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था में पुलिस जवान तैनात किए गए हैं, वहीं यातायात पुलिस द्वारा की जा रही चालानी कार्रवाई पर भी इसका असर पड़ा है।

अनेक थानों में गुण्डे बदमाशों खासकर चोर व लुटेरों से जब्त किए गए नोट मालखाने में रखे हुए हैं। ऐसे में पुलिस को चिंता है कि इन नोटों का क्या किया जाए।

हालांकि वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि नियमानुसार इन नोटों को जमा कराया जाएगा। आमतौर पर किसी भी वारदात के खुलासे के बाद आरोपियों से जब्त की गई, राशि थानों पर मालखाने में जमा की जाती है।

प्रकरण कोर्ट में चलने के दौरान पुलिस को सुबूत के तौर पर यह राशि कोर्ट में दिखानी होती र्है। शहर के लगभग सभी थानो में किसी न किसी मामले के चलते मालखानों में जब्ती के रुपए रखे हुए हैं। बताया जाता है कि इन रुपयों में 100, 500 और 1000 के नोट भी शामिल हैं।

पिछले दिनों केन्द्र सरकार द्वारा नोट बंद करने के निर्णय के बाद जहां पुलिस को बैंकों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए जद्दोजहद करते हुए जवानों को तैनात करना पड़ा, वहीं थानो में जब्ती के नोटों को लेकर अधिकारियों से विचार विमर्श किया जा रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि थानों में जमा नोटों की जानकारी एकत्रित कर नियमानुसार उन्हें बैंक में जमा किया जाएगा। साथ ही मुख्यालय से जो भी निर्णय होगा, उसके अनुसार इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी।

https://www.sabguru.com/demonetisation-rs-500-rs-1000-notes-billions-old-rupees-deposited-various-courts-police-stations/