Home Bihar बिहार में जश्न-ए-आजादी, नीतीश ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा

बिहार में जश्न-ए-आजादी, नीतीश ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा

0
बिहार में जश्न-ए-आजादी, नीतीश ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा
bihar cm nitish kumar delivers speech on 71st independence Day
bihar cm nitish kumar delivers speech on 71st independence Day
bihar cm nitish kumar delivers speech on 71st independence Day

पटना। बिहार में मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राज्य में मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया जा रहा है, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्र ध्वज फहराया।

ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सरकार के सात निश्चयों सहित कई विकास योजनाओं की चर्चा की तथा न्याय के साथ विकास पर बल देते हुए कहा कि बिहार विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने बिहार में अचानक आई बाढ़ की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य के खजाने पर पहला हक आपदा प्रभावित लोगों का है। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में अचानक आई बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है।

उन्होंने बिहार में शराबबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि शराब सामाजिक बुराई है। समाज की खासकर महिलाओं की मांग पर शराबबंदी कानून लागू किया गया। इसके बेहतर परिणाम मिले हैं। यह संकल्प का विषय है। शराबबंदी से सरकार के राजस्व में मात्र एक हजार करोड़ रुपये की कमी आई है, जबकि लोगों को इससे काफी लाभ हुआ है।

उन्होंने सरकार के सात निश्चयों की चर्चा करते हुए कहा कि बिजली के क्षेत्र में लगातार सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है जबकि अगले साल दिसंबर तक सभी घरों में बिजली पहुंचा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर तक स्वच्छ जल पहुंचे, इसके लिए भी काम चल रहा है। बिहार में पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए युवाओं से आगे आने की अपील करते हुए नीतीश ने कहा कि पृथ्वी मनुष्य की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम है, लेकिन अत्यधिक लालच बुरी बात है।

उन्होंने भागलपुर में सरकारी राशि के फर्जीवाड़े की चर्चा करते हुए कहा कि इस मामले की जांच चल रही है। उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि समाज में ऐसे भी चंद लोग हैं, जो लालच में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी लोग दोषी पाए जाएंगे, उन्हें किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कई घोषणाएं भी की। ध्वजारोहण से पहले मुख्यमंत्री ने परेड का निरीक्षण किया। सजे धजे जवानों की परेड आकर्षण का केंद्र रही।

इस मौके पर राज्य के कई मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद रंगा-रंग झांकियों के माध्यम से शराबबंदी और स्वच्छता के सार्थक संदेश दिए गए।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने पटना के कारगिल चौक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उन्हें नमन किया। इसके अलावा, राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी संस्थानों व राजनीतिक पार्टी के कार्यालयों में भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और समारोह आयोजित किए गए। स्वतंत्रता दिवस को लेकर राज्यभर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।