Home Bihar बीपीएल परिवारों को 800 रूपए में गैस कनेक्शन

बीपीएल परिवारों को 800 रूपए में गैस कनेक्शन

0
bihar hails centre's  move on subsidised lpg connection for bpl for-bpl
bihar hails centre’s move on subsidised lpg connection for bpl for-bpl

पटना। केन्द्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेन्द्र प्रधान ने मंगलवार को घोषणा की कि बिहार जैसे पिछडे राज्यों में गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल जीवन बसर करने वाले परिवारों को अब रसोई गैस कनेक्शन महज आठ सौ रूपए में मिलेगा।

प्रधान ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन सुशासन दिवस के मौके पर सरकार ने यह निर्णय लिया है कि बिहार जैसे जो राज्य राष्ट्रीय औसत से पीछे हैं वहां गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों को अब नये क नेक्शन के लिए 2400 रूपए के स्थान पर मात्र 800 रूपए देना होगा।

उन्होंने कहा कि नए कनेक्शन में 1600 रूपए की यह छूट जनवरी 2015 से अगले तीन माह तक मिलेगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में पंद्रह करोड़ रसोई गैस उपभोक्ता ओं को मिलने वाली सब्सिडी एक जनवरी से सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

हालांकि देश के 54 जिलों में पहले ही यह योजना लागू की जा चुकी है। योजना के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया का अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है और अबतक 40 प्रतिशत लोगों को इससे जोड़ दिया गया है।

प्रधान ने कहा कि सात दिन पूर्व उन्होंने बिहार में इस कार्य की प्रगति की समीक्षा की थी जिसमें आठ जिलों के संबंधित अधिकारियों से सीधे बातचीत की थी। उस समय तक इस कार्य में 14 प्रतिशत की प्रगति हुई थी।

उन्होंने कहा कि आज यहां आने से पहले सुबह फिर उन्होंने इसकी समीक्षा की तो इसमें 16 प्रतिशत नए उपभोक्ता जोड़ दिए गए हैं। अब यह आकड़ा करीब तीस प्रतिशत हो गया है। हालांकि यह अब भी यह राष्ट्रीय औसत से कम है लेकिन जो प्रगति पिछले एक सप्ताह में हुई वह काफी संतोषजनक है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here