Home Bihar बिहार : केंद्रीय मंत्रियों ने किया योगाभ्यास, महागठबंधन के नेता रहे दूर

बिहार : केंद्रीय मंत्रियों ने किया योगाभ्यास, महागठबंधन के नेता रहे दूर

0
बिहार : केंद्रीय मंत्रियों ने किया योगाभ्यास, महागठबंधन के नेता रहे दूर
Bihar's grand alliance stays away from Yoga Day
Bihar's grand alliance stays away from Yoga Day
Bihar’s grand alliance stays away from Yoga Day

पटना। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर बुधवार को कई केंद्रीय मंत्रियों ने बिहार के विभिन्न हिस्सों में आयोजित योग शिविरों में पहुंचकर योगाभ्यास किया।

राजधानी पटना में आयोजित योग शिविर में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भाजपा नेताओं के साथ योगाभ्यास किया, तो केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में योग किया। इस दौरान बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के नेताओं ने इन शिविरों से दूरी बनाए रखी। हालांकि राजभवन में योग शिविर का आयोजन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पटना में कई स्थानों पर योग शिविर आयोजित किए गए, जिनमें विभिन्न वगरें के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पटना के कंकड़बाग स्थित शिवाजी पार्क में आयोजित योग शिविर में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी सहित कई नेता एवं आम लोग शामिल हुए।

विश्व को एक सूत्र में बांधता है योग : प्रधानमंत्री मोदी
योग जीवन जीने की एक कला : योगी आदित्यनाथ
रामदेव ने अहमदाबाद में विशाल योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया

इस मौके पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि योग दिवस के मौके पर राज्य और केंद्र को मिल कर योग करना चाहिए। उन्होंने योग को राजनीति से ऊपर बताते हुए कहा कि ऐसे विषयों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि योग को पुल बनाकर हम देश को एक सूत्र में जोड़ना चाहते हैं। राजनीति में केंद्र और राज्य के बीच विरोध होगा पर योग पर राजनीति ठीक नहीं है।

इधर, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने भी अपने संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र के पालीगंज के चढ़ोस गांव स्थित खेल मैदान में योगाभ्यास किया।

केंद्रीय मंत्री और लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने हाजीपुर के अक्षयवट स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में योगाभ्यास किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि योग किसी धर्म और संप्रदाय की चीज नहीं है। आज योग विश्व के कई देशों में किया जा रहा है। योग लोगों को ही नहीं देशों को भी आपस में जोड़ता है।

बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल तीनों दलों राजद, कांग्रेस और जद (यू) के नेता इन योग शिविरों से दूर रहे। जद (यू) के प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि भाजपा ने योग को राजनीति का अखाड़ा बना दिया है। उन्होंने कहा कि योग शारीरिक स्वच्छता का प्रतीक है। लेकिन, भाजपा की जैसी आदत रही है कि हर खूबसूरत चीज को नष्ट करने की। उसी तरह योग को भी राजनीतिक मुद्दा बना लिया है।

राजभवन परिसर स्थित राजेन्द्र मंडप में ‘अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर पर योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राजभवन के अधिकारियों, कर्मचारियों, इनके पारिवारिक सदस्यों एवं सुरक्षा बल के जवानों ने भाग लिया और योगाभ्यास किया। इस कार्यक्रम में आए लोगों को बिहार स्कूल ऑफ योगा, मुंगेर से जुड़े प्रशिक्षकों योगेश एवं विजयशंकर ने योग के विभिन्न आसनों एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया।

योग प्रशिक्षकों ने बताया कि राजभवन में प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को योग-प्रशिक्षण के कार्यक्रम राजभवनकर्मियों के लिए आयोजित होते हैं।