Home Gujarat Ahmedabad दमण कमिश्नरेट में बायोमैट्रिक सिस्टम की शुरुआत

दमण कमिश्नरेट में बायोमैट्रिक सिस्टम की शुरुआत

0
दमण कमिश्नरेट में बायोमैट्रिक सिस्टम की शुरुआत
Biometric systems starts in Daman commissionerate
Biometric systems starts in Daman commissionerate
Biometric systems starts in Daman commissionerate

वापी। सेन्ट्रल एक्साइज कस्टम एन्ड सेल्स टेक्स दमण आयुक्तालय में मंगलवार को बायोमैट्रिक अटेन्डेन्स सिस्टम का उद्घाटन किया गया। सुबह में कमिश्नर कुमार संतोष ने सर्वप्रथम फिंगर प्रिन्ट देकर औपचारिक रुप से इसकी शुरुआत की।

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी महकमोंं में कर्मचारियों की कार्यालय में उपस्थिति ज्यादा समय तक सुनिश्चित करने के लिए बायो मैट्रिक अटेन्डेन्स सिस्टम लागू करने पर जोर दे रही है। जिसके अंतर्गत वापी में कार्यरत सेन्ट्रल एक्साइज दमण आयुक्तालय में यह सिस्टम शुरु किया गया है। यहां कार्यरत सेन्ट्रल एक्साइज आयुक्तालयों में दमण आयुक्तालय में सबसे पहले यह शुरु किया गया है।

इस बारे में दमण आयुक्तालय के आयुक्त कुमार संतोष ने बताया कि यहां 140 लोग कार्यरत हैं और सभी का पूरा डेटा आधार कार्ड के अनुसार फीड है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी लोगों का आधार नंबर जरुरी होने के चलते सबसे पहले जिन कर्मचारियों का आधार कार्ड नहीं था उनका आधार कार्ड तैयार किया गया।

नेशनल इन्फर्मेशन सेन्टर से टाइअप किया गया है। जिसमे सभी का बायोमैट्रिक डेटा तैयार कर अटेन्डेन्स सिस्टम लागू किया गया है। आयुक्त कुमार संतोष ने बताया कि इस सिस्टम से पूर्व भी विभाग में कार्यरत सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी निष्ठा से अपनी ड्यूटी करते रहे हैं, लेकिन सरकार के निर्देश पर लगे बायो मैट्रिक सिस्टम इसे और बेहतर बनाएगा।