Home Headlines इलेक्ट्रोपैथी के जनक डॉ. मेट्टी का जन्म महोत्सव शुरू

इलेक्ट्रोपैथी के जनक डॉ. मेट्टी का जन्म महोत्सव शुरू

0

birth anniversary of  founder of electro homoeopathy treatment dr count Cesare Mattei

birth anniversary of founder of electro homoeopathy treatment dr count Cesare Mattei

उदयपुर। इलेक्ट्रो-होम्योपैथी के जनक डॉ. काउण्ट सीजर मेट्टी का जन्म महोत्सव कार्यक्रम शहर में रविवार से शुरू हुआ। महोत्सव की शुरुआत मुख्य अतिथि एनईएचएम ऑफ इंडिया नई दिल्ली के प्रधान सचिव डॉ. नरेंद्र कुमार अवस्थी ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ की।

डॉ. अवस्थी ने इस अवसर पर बताया कि भारत सरकार ने इलेक्ट्रो-होम्योपैथी को पूर्व में मान्यता प्राप्त अन्य चिकित्सा पद्धतियों की तरह मान्यता प्रदान कर दी है। जहां इसे नई हेल्थ पॉलिसी में शामिल कर लिया गया है, वहीं केन्द्रीय चिकित्सा मन्त्री डॉ. हर्षवद्र्धन ने इसे 14 दिसम्बर को बिल के रूप में सदन में पेश कर दिया।

उन्होंने देश के विभिन्न प्रांतों से आए इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि किस तरह डॉ. काउण्ट सीजर मेट्टी ने इस पैथी को विकसित करने में इटली में रहते किए प्रयास और उसके बाद में डॉ. बेटरोली मेट्टी के इस पद्धति का जर्मनी में विकास के साथ-साथ प्रचार प्रसार से लेकर भारतवर्ष में इसकी विकास यात्रा के विवरण के साथ अपनी अहम् भूमिका से परिचित कराया।

 

दो दिवसीय मेट्टी महोत्सव के पहले दिन आयोजित उद्घाटन समारोह में जयपुर के डॉ. हेमन्त सेठिया ने कहा कि इस महोत्सव के आगाज के साथ ही हम राजस्थान के विभिन्न जिलों व गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, हरियाणा आदि राज्यों से 145 इलेक्ट्रो-होम्योपैथी चिकित्सक इस विषय पर गंभीर मंथन करने में जुटे हैं कि किस तरह इलेक्ट्रो-होम्योपैथी को और प्रचारित कर आम जनता में सहज उपलब्ध करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here