गृहमंत्री के घर के बाहर एनएसयुआई और आप का प्रदर्शन

candel march of aap in delhi.
candel march of aap in delhi.

नई दिल्ली । आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में एक रेडियों कार में हुए 25 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार के विरोध में सोमवार को जंतर मंतर पर कैंडल मार्च निकला। इस दौरान आप के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मोमबत्ती जलाकर अपना विरोध दर्ज किया, साथ ही सरकार विरोधी नारे भी लगाए। इस मौके पर आप प्रवक्ता संयज सिंह, आशीष खेतान और अलका लांबा आदि मौजूद रहे।
आप प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि यह देश जानना चाहता हैं कि दिल्ली में लगातार बढ रहे बलात्कार का जिम्मेदार कौन हैं? उन्होंने कहा कि क्या हमारी मां बहने रात में घर से बाहर नहीं निकल सकती हैं, अगर निकलती हैं तो वह डर महसूस क्यों करती हैं। उन्होंने कहा कि इस सबकी जिम्मेदार हमारी केद्र सरकार हैं।

हमारी सरकार महिलाओं की सुरक्षा के इंतजाम क्यों नहीं कर रही है। ताकि हमारी मां बहने बस, ऑटो, या अपने निजी वाहन में अपने आप को सुरक्षित समझे। उन्होंने 15 अगस्त पर लाल किले पर दिए गए मोदी के भाषण की याद दिलाते हुए कहा कि मोदी ने कहा था कि हमारे बेटे तो रात में घर से बाहर निकल सकते हैं पर हमारी बेटियां क्यों नहीं। हम जानना चाहते हैं कि अब कहा गए मोदी, क्या वह इस बलात्कार की जिम्मेदारी लेंगे।
वहीं पार्टी नेता आशीष खेतान ने कहा कि सरकार चुनाव के दौरान तो मोदी ने बहुत महिला सुरक्षा पर बात की थी लेकिन जब से सरकार में आए हैं तब से वह महिलाओं की सुरक्षा याद नहीं आती। उन्होंने कहा कि हमारी मां बहने अगर कहीं बाहर से आ रही हैं और वह लेट हो जाती हैं तो उनके परिवार वाले कैसे कह दे कि बेटा ऑटो, टैक्सी या बस करके आजाओं। ऐसी स्थिति में कैसी विश्वास कर ले कि वह घर सुरक्षित आ जाएगी।

इधर, राजधानी दिल्ली में लगातार हो रही रेप की घटनाओं के विरोध में आप और एनएसयुआई के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को सुबह गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर के बाहर प्रदर्शन किया । पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया है । वहां पुलिस और आप के कार्यकर्ताओं के बीच जोर आजमाइश चली । इसके कुछ समय बाद इसी मामले को लेकर एनएसयूआइ के कार्यकर्ताओं ने भी राजनाथ के घर के बाहर प्रदर्शन किया ।

इससे पहले रविवार को दिल्ली में बढ़ रही दुष्कर्म की घटनाओं पर आम आदमी पार्टी (आप) ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह पर प्रहार करते हुए कहा है कि गृह मंत्री बताएं कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पिछले छह माह में क्या कदम उठाए गए हैं । आप ने कहा है कि भाजपा के पास महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध को रोकने की कोई नीति नहीं है और इसके नेता केवल बयानबाजी में व्यस्त हैं ।

गृहमंत्री ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
गृहमंत्री राजनाथसिंह ने इस मामले बयान जारी करते हुए कहा कि महिलाओं पर हो रहे अपराध दुर्भाग्यपूर्ण है, इसके लिए सजग होने की जरूरत भी है। वहीं आम आदर्मी पार्टी ने इस मुददे को लोकसभा में उठाने की बात भी कही।

पहले ही हो चुकी हैं सजा
पुलिस पूछताछ में आरोपित शिवकुमार यादव ने बताया कि उसके खिलाफ 2011 में भी बलात्कार का मामला दर्ज हो चुका है। महरौली थाने में दर्ज हुए इस मामले में वह सात महीने तक तिहाड जेल में भी बंद रहा था। बाद में पीडित लडकी के परिवार ने इस मामले को आगे नहीं बढाते हुए मामला रफादफा कर दिया। इस बात को लेकर भी लोगों में रोष है कि जिस उबर कैब कंपनी ने पीडित लडकी को यह टैक्सी भेजी थी, उसने अपने चालक का पुलिस वेरीफिकेशन तक नहीं करवाया। इससे प्रशासनिक अमले पर भी अंगुली उठ रही है।

भाजपा ने बलात्कार मामलों के लिए की फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग
भाजपा ने उपराज्यपाल नजीब जंग से बलात्कार मामलों के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन की मांग की है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाये कि दिल्ली में महिलाओं से होने वाली बलात्कार की घटनाओं के लिये स्थायी फास्ट ट्रैक कोर्ट हों जिनमें छह माह के भीतर केस का फैसला हो।
उपाध्याय ने शुक्रवार रात दिल्ली में टैक्सी चालक द्वारा किये गये दुराचार मामले के लिये तुरंत फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने की भी मांग की है। उन्होंने इस संदर्भ में उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा है कि अक्सर देखने में आता है कि बलात्कार की शिकार महिलाओं के प्रारम्भिक मेडिकल टेस्ट में कोताही बरती जाती है जिसके चलते साक्ष्य कमजोर हो जाते हैं। उपाध्याय ने मांग की है कि दिल्ली में चार अस्पताल चिन्हित किये जायें जहां बलात्कार की शिकार महिलाओं की मेडिकल जांच हो और वहां इसके लिये महिला डाॅक्टरों का पैनल रहे।
उपाध्याय ने आज मालवीय नगर विधानसभा के अर्जुन नगर में आयोजित एक कार्यक्रम में क्षेत्र में लगाये जाने के लिये बड़े डस्टबिनों का वितरण किया। स्थानीय पार्षद शैलेन्द्र सिंह मोंटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुये उपाध्याय ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिये सरकार को अपने स्तर पर कार्य करने हैं पर स्थानीय नागरिक एवं व्यापारिक संगठनों को इसके लिये पहल करनी होगी। आज इन डस्टबिनों का वितरण तो हमारे पार्षद के सदप्रयासों से हो गया है पर इसका नियमित सदुपयोग कर क्षेत्र में सफाई सुनिश्चित करना स्थानीय नागरिकों एवं व्यापारियों पर है।
दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मार्गदर्शन में चल रहे नुक्कड़ जनसभा अभियान के अंतर्गत 9 दिसंबर को लगभग 75 जनसभाओं का आयोजन होगा। जिनमें प्रमुखता से सांसद परेश रावल सफदरजंग एवं नानकपुरा, किरन खेर करोल बाग, कीर्ति आजाद इन्दरा कल्याण कैम्प, एस.एस. आहलुवालिया तिलक नगर, मेनका गांधी भोगल, विजय गोयल कमला नगर, दलीप सिंह भूरिया भजनपुरा, साक्षी महाराज कुंवर सिंह नगर, सतपाल सिंह बवाना में तो सत नारायण जेतिया पीतमपुरा में सभाओं को संबोधित करेंगे।