Home India City News राजस्थान में बंद नहीं होगी मनरेगा स्कीम : अशोक  परनामी

राजस्थान में बंद नहीं होगी मनरेगा स्कीम : अशोक  परनामी

0
राजस्थान में बंद नहीं होगी मनरेगा स्कीम : अशोक  परनामी
bjp attacks pilot for misleading people over MGNREGA scheme
bjp attacks pilot for misleading people over MGNREGA scheme
bjp attacks pilot for misleading people over MGNREGA scheme

जयपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में राजनीतिक प्रतिस्पर्धा और जबरदस्त खींचतान के कारण होड़ लगी रहती है कि कौन किससे ज्यादा बयान दे।

उन्हें राजस्थान की जनता से ज्यादा अपने बयान छपवाने की फिक्र रहती है। इसीलिए वे हर दिन कोई न कोई नया झूठ अपने बयानों में लेकर आते हैं। परनामी ने बुधवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि मनरेगा योजना के 10 वर्ष पूरे होने पर भी कांग्रेस राजनीति कर रही है।

कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि भाजपा मनरेगा योजना को बंद करना चाहती है। जबकि सच यह है कि इस योजना को बंद करने का भाजपा सरकार का कोई इरादा नहीं है, बल्कि इस योजना की कमियों को दूर करके इसको राजस्थान में और अधिक प्रभावी तरीके से लागू किया गया है। मनरेगा तो पिछली कांग्रेस सरकार के समय बंद सी थी। जिसके तहत प्रदेश में बहुत कम काम हुए।

उन्होंने कहा कि हाल ही में डूंगरपुर व पाली जिलों को मनरेगा योजना में उत्कृष्ट कार्यों के लिये सम्मानित किया गया है। पिछली भाजपा सरकार में भी राजस्थान मनरेगा में देश में नंम्बर वन था।

मनरेगा योजना के लिए वर्ष 2010-11 में राजस्थान का कुल बजट 3074 करोड का बना था। वर्ष 2011-12 में यह घटकर 1820 करोड, 2012-13 में 2851 करोड और वर्ष 2013-14 में 2359 करोड का बजट रहा। जबकि इन सालों में केन्द्र और राज्य में कांग्रेस की सरकार थी।

हमारी भाजपा सरकार आने के बाद वर्ष 2014-15 में 3299 करोड का बजट किया जो पिछले पांच सालों में सबसे अधिक था। वर्ष 2015-16 में इस योजना के बजट का आंकड़ा करीब 3400 करोड का पहुंचेगा।

परनामी ने कहा कि हमने कृषि, पशुपालन और इससे जुडी गतिविधियों तथा कौशल प्रशिक्षण को इसमें जोडा है। जिससे किसान व गरीब को लाभ मिला है और उनकी आय में वृद्धि हुई है। साथ ही मनरेगा योजना में टिकाऊ व उपयोगी परिसंपत्तियों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें व्यय की जाने वाली राशि को 2 लाख रूपए से बढ़ाकर 3 लाख किया गया है।

इस योजना में किसान अपना खेत, तालाब, फलदार पौधे, मेडबंदी, कुआं निर्माण, खेत समतलीकरण के कार्य कर सकता है। परनामी ने कहा कि हमने कांग्रेस सरकार की एक भी योजना बंद नहीं की है बल्कि उनकी कमियों को दूर किया गया है। जबकि पिछली कांग्रेस सरकार ने हमारी भामाशाह योजना को बंद किया था। जिसे हमारी सरकार ने फिर से चालू किया है।

उन्होंने मुख्यमंत्री से जुड़े प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस का झूठ एक बार फिर उजागर हो गया है। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डा. अलका सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष रामकिशोर मीणा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here