Home Latest news सिरोही को सस्ते पेयजल से महरूम रख रही भाजपा!

सिरोही को सस्ते पेयजल से महरूम रख रही भाजपा!

0
सिरोही को सस्ते पेयजल से महरूम रख रही भाजपा!
mrs sushila modi inaugrating water atm in adarsh nagar

 

mrs sushila modi inaugrating water atm in adarsh nagar
mrs sushila modi inaugrating water atm in adarsh nagar

सबगुरु न्यूज-सिरोही। भाजपा ने शायद सिरोही शहर को सस्ते स्वच्छ पेयजल से महरूम रखने का संकल्प कर लिया है। ऐसे में 2018 में यदि राज्य में सत्ता परिवर्तन नहीं होता सिरोही शहर को भाजपा अगले साढे सात साल तक सिरोही शहर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध नहीं होने देगी। यदि भाजपा की नीयत साफ होती तो सिरदर्द के उपचार जितनी आसान काम को करने में वह प्रसव के जितना समय नहीं लगाती।

ये स्थिति तब है जब सरकार को इसके लिए एक पैसा खर्च नहीं करना पड रहा है। बताया यह जा रहा है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वता के कारण भाजपा के नेता सिरोही शहर में 25 वार्डों में वाटर एटीएम नहीं लगने दे रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री राजे के दौरे के दौरान सिरोही के गणमान्य व्यक्तियों की ओर से यह मुद्दा प्रमुुखता से रखा जाना चाहिए।
-पानी माफिया से साठगांठ की भी चर्चा
भाजपा बोर्ड के इस रवैये से उस पर पानी माफिया से साठगांठ की चर्चा भी सोशल मीडिया पर गाहे ब गाहे चलती रहती है। ये आरोप अब भी लगते रहे हैं। वैसे जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी पानी माफिया से सख्ती से निपटने की बात कह चुकी हैं, लेकिन उनके खुदके विभाग के साथ उनके कार्यालय पर भ्रष्टाचार के छींटे पडने के बाद सरकार के इस कथ्य पर विश्वास करने का कोई औचित्य नहीं बनता।
-मिलता पांच रुपये में पानी
सिरोही शहर के 25 वार्डों में आदर्श चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से वाटर एटीएम स्थापित करने की आॅफर दी हुई है। इसके लिए नगर परिषद सिरोही को स्थान मुहैया करवाना था, लेकिन चुनाव लडने में अपना प्रतिद्वंद्वी मानते हुए जिले के भाजपा नेता सिरोही शहर को सस्ते पेयजल से महरूम रखे हुए हैं। यदि वाटर एटीएम सभी 25 वार्ड में लग जाते हैं तो मात्र पांच रुपये में बीस लीटर सिरोही के गरीब से गरीब व्यक्ति को मिनरल वाटर उपलब्ध हो जाएगा।
-बंद सीसीटीवी का बिल तो इसका क्यों नहीं
सिरोही नगर परिषद में हाल ही में हुई बोर्ड की बैठक में सिरोही कांग्रेस ने इसका प्रस्ताव रखा था। सभापति ताराराम माली ने पूर्व की ही तराह इस बैठक में भी शीघ्र यह काम करवाने को कहा था। वैसे सभापति पूर्व प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी, प्रवासी सम्मेलन और बस स्टैण्ड पर वाटर एटीएम की स्थापना के दौरान भी इस बात की घोषणा कर चुके हैं कि वह शीघ्र ही इसकी सहमति करवाएंगे, लेकिन छह महीने से ज्यादा समय से वो शीघ्र समय नहीं आया है।

वैसे सभापति यह भी कह चुके हैं कि इसमें रखरखाव को लेकर चर्चा के बाद अनुमति दे दी जाएगी, लेकिन सवाल यह भी है कि बंद पडे सीसीटीवी कैमरों और अनावश्यक हाईमास्ट लाइटों का बिल नगर परिषद भर सकती है तो फिर सिरोही के तीस हजार लोगों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण सस्ते और स्वच्छ पेयजल के लिए यह राशि क्यों नहीं खर्च कर सकती।

अभी नगर पालिका का अकाउंट खंगाला जाए तो खुद भाजपा बोर्ड में ही दो सालों में दस लाख रुपये से ज्यादा राशि अनावश्यक खर्च की दिख जाएगी, इसका ताजा उदाहरण कलक्टर बंगले के बाहर पीडब्ल्यूडी की सडक पर फुटपाथ का कार्य है। जबकि निकायों के रोड लाइट के बिल का पैसा तो सरकार निकाय क्षेत्र में रहने वाले लोगों से विद्युत बिल में विद्युत उपकर के रूप में वसूल ही लेती हैं।
– भाजपा संगठन भी सिरोही के लिए हितकर नहीं
भाजपा के सत्ता में बैठे सांसद, विधायक और सभापति को सिरोही के लोगों के हित से कोई मतलब नहीं है। संगठन के पदाधिकारियों की इस जनहित के मामले में चुप्पी भी इस बात का द्योतक है कि भाजपा का जिला संगठन और सिरोही नगर संगठन भी सिरोही शहर के लोगो को सस्ता पेयजल उपलब्ध करवाने में रुचिकर नहीं है। यदि जिलाध्यक्ष व सिरोही नगर अध्यक्ष इसका दबाव तीनों जनप्रतिनिधियों पर बनाते तो यह काम मिनटों में हो जाता।

जिलाध्यक्ष को सांसद का तथा सिरोही नगर अध्यक्ष को सभापति का विशेष सलाहकार और करीबी माना जाता है। और संगठन में यह भी चर्चा है कि इनकी बातों को यह जनप्रतिनिधि नजरअंदाज भी नहीं करते। रही बात विधायक की तो उनकी चलती होती तो सभापति कई बार उनके कहने के बाद भी इस काम को नहीं रोक पाते। यदि दोनों ने ऐसे प्रयास किए हैं तो फिर उनकी बात नहीं मानने पर इनकी शिकायत संगठन के समक्ष कितनी बार की है यह इन्हें सिरोहीवासियों को बताना चाहिए। वैसे विधायक ओटाराम देवासी के हस्तक्षेप से ही बस-स्टैण्ड और कलक्ट्री में जल्द वाटर एटीएम लगे हैं।
-जहां हस्तक्षेप नहीं वहां लगे एटीएम
सिरोही नगर परिषद क्षेत्र में आदर्श नगर में रविवार को चैथा वाटर एटीएम स्थापित हो गया। यहां पर सुशीला मोदी ने इसका उद्घाटन किया। आदर्श नगर एक ऐसा स्थान है जहां पर सबसे ज्यादा टीडीएस वाला पेयजल है। यहां पर जलदाय विभाग की पाइपलाइन भी नहीं जाती।   उद्घाटन से पूर्व नगरपरिषद के रवैये पर अफसोस जताते हुए  आदर्श चेरिटेबल फाउंडेशन के संरक्षक मुकेशमोदी ने कहा कि परिषद् का रवैया बेहद निराशाजनक है। उन्होंने याद दिलाया कि बस स्टेण्ड पर मिनरल वाटर ए टी एम् मशीन के लोकार्पण समारोह में नगरपरिषद अध्यक्ष ने मंच से  आदर्श चेरिटेबल फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए यह भरोसा दिलाया था कि नगरपरिषद सभी वार्डों में वाटर ए टी एम् मशीन लगाने में फाउंडेशन का सहयोग करेगी , किन्तु हमें निराशा ही हाथ लगी।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर भी उपस्थित थे और उन्होंने भी नगरपरिषद अध्यक्ष से सहयोग का आग्रह किया था। पर सबकुछ अनसुना रह गया। मोदी ने कहा कि परिषद् की हठधर्मिता के कारण पचीस वार्डों में 40 वाटर ए टी एम् लगाने की योजना अधूरी पडी है , जिसका लाभ जनता को मिलना चाहिए। उन्होंने बताया कि आदर्श नगर निवासियों का काफी समय से ये आग्रह था। जब नगरपरिषद के माध्यम से कुछ नहीं हो पाया तो  अंततः मेरे परिवार की ओर से यहाँ नलकूप खुदवा कर तथा विद्युत व्यवस्था कर  वाटर ए टी एम् लगवा दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि सिरोही में पुलिस लाइन, कलक्ट्री और बस स्टैण्ड के बाद यह चैथा वाटर एटीएम स्थापित हुआ है। यह वो स्थान हैं जहां पर नगर परिषद के माध्यम से भाजपा का हस्तक्षेप नहीं था, यदि यहां भी भाजपा का किसी भी तरह का हस्तक्षेप होता तो संभवतः यह एटीएम भी नहीं लग पाते।