Home UP Agra पढें ….उत्तरप्रदेश की राजनीति में क्यों आया सियासी भूचाल

पढें ….उत्तरप्रदेश की राजनीति में क्यों आया सियासी भूचाल

0
पढें ….उत्तरप्रदेश की राजनीति में क्यों आया सियासी भूचाल
bjp president amit Shah shares meal with Dalit people in varanasi
bjp president amit Shah shares meal with Dalit people in varanasi
bjp president amit Shah shares meal with Dalit people in varanasi

वाराणसी। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यूपी में दलित परिवार के साथ भोजन कर बसपा और सपा की राजनीति में हड़कंप मचा दिया है।

मंगलवार को सेवापुरी ब्लाक के जोगियापुर गांव पहुंचे शाह ने दलित बिन्द परिवार में भोजन कर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के ‘दलित एजेंडे’ की कड़ी को और मजबूत आधार दिया। वहीं यह माना जा रहा है कि शाह का यह कदम दलित राजनीत में सियासी भूचाल लाएगा।

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत शाह सुबह 10:15 बजे इंडिगो एयरलाइन्स के विमान से लाल बहादुर शास्त्री अन्तर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा बाबतपुर पहुंचे। वहां पहले से ही मौजूद पार्टी के विधायक श्यामदेव राय चौधरी दादा, ज्योत्सना श्रीवास्तव, रविन्द्र जायसवाल, सुशील सिंह, एमएलसी केदार सिंह, चंदौली सांसद महेन्द्र पाण्डेय जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरी, पूर्व जिलाध्यक्ष नागेन्द्र रघुवंशी आदि ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

इसके बाद शाह एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन वीवीआईपी लाउंज में बैठे। व​ही वह करीब आधे घंटे तक पार्टी के पदाधिकारियों के साथ बातचीत की। इसके बाद शाह विशाल वाहनों के काफिले में जोगियापुर गांव के लिए निकले।

एयरपोर्ट से गांव तक कार्यकर्ता नगाड़े की थाप पर हर हर महादेव के उद्घोष के बीच शाह का भव्य स्वागत करने में जुटे रहे। शाह जगह जगह काफिला रोक कर भीड़ का अभिवादन भी करते रहे।

जोगियापुर गांव में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के पहुंचते ही जश्न का माहौल हो गया। शाह को दलित गिरिजा प्रसाद बिन्द, उनके भाई इकबाल नारायण और जगनारायण पूरे आदर के साथ अपने घर में ले गए। घर के अन्दर पहुंच कर शाह ने जमीन पर बैठकर चाव और आदर के साथ सादा भोजन किया।

इस दौरान पंगत में उनके साथ दलित पार्टी विधायक श्यामदेव राय चौधरी व रविन्द्र जायसवाल, एमएलसी केदार सिंह चन्दौली सांसद महेन्द्र पाण्डेय भी बैठे। खाने में लौकी का कोफ्ता, मठ्ठा और बैंगन की कलौंजी, नेनुआ की सब्जी, गर्म रोटी चावल शाह ने सब्जी और सलाद के साथ खाई।

खाना खाने के बाद कुछ देर गिरजा प्रसाद के परिजनों और कार्यकर्ताओं से बातचीत कर शाह का काफिला इलाहाबाद के लिए रवाना हो गया।

गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संत रविदास जयंती पर सीरगोवर्धनपुर के संत रविदास मंदिर पहुंचकर मत्था टेका था और दलितों रैदासियों के साथ पंगत में बैठ लंगर भी चखा था।

इससे पहले उज्जैन के सिंहस्थ महाकुंभ में भी शाह ने दलित परिवार के साथ शिप्रा नदी में स्नान कर सियासी भूचाल ले आए थेू।

गांव में उत्सव का रहा माहौल, महिलाओं ने किया नृत्य

सेवापुरी ब्लाक के जोगियापुर गांव में सुबह से ही गिरिजा प्रसाद, उनके भाई इकबाल नारायण और जगनारायण बिन्द के घर के आसपास मांगलिक उत्सव जैसा नजारा रहा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आने की खुशी में परिवार की महिलाओं ने नगाड़े की थाप पर जमकर नृत्य किया।

इस दौरान गिरिजा प्रसाद के बेटे सूरज बिंद ने पत्रकारों को बताया कि उनके घर की महिलाओं ने खाना बनाया। पूरा परिवार पहले अपना दल में था, लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी से प्रभावित होकर हम लोग भाजपा में आ गए। परिवार की आमदनी का मुख्य जरिया मुर्गी पालन है।