Home Breaking घोड़े के गिरने के लिए जिम्मेदार बीजेपी कार्यकर्ता हल्द्वानी से अरेस्ट

घोड़े के गिरने के लिए जिम्मेदार बीजेपी कार्यकर्ता हल्द्वानी से अरेस्ट

0
घोड़े के गिरने के लिए जिम्मेदार बीजेपी कार्यकर्ता हल्द्वानी से अरेस्ट
BJP workers arrested in shaktimaan attack, horse's leg amputated
BJP workers arrested in shaktimaan attack, horse's leg amputated
BJP workers arrested in shaktimaan attack, horse’s leg amputated

देहरादून। बीजेपी के विरोध प्रदर्शन के दौरान तीन दिन पहले यहां उत्तराखंड पुलिस के घोड़े ‘शक्तिमान’ के गिरकर घायल होने के लिए जिम्मेदार बीजेपी कार्यकर्ता को नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर से गुरुवार को अरेस्ट कर लिया गया।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक बीएस सिद्घू ने बताया कि पुणे से आए चिकित्सकों की टीम ने निर्णय लिया कि घोड़े की जान बचाने के लिए उसके टूटे पिले पैर को काटना पड़ेगा।

हालांकि, आरोपी विधायक गणेश जोशी को पुलिस द्वारा समन जारी किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मामले की जांच कर रहे अधिकारी ही समन जारी करने वाले सक्षम अधिकारी हैं। इस संबंध में जब जांच अधिकारी अरूण पांडे से पूछा गया तो उन्होंने न तो इस बात की पुष्टि की और न ही इंकार किया। उन्होंने कहा कि मामले में जांच चल रही है।

चौदह मार्च को हुई घटना के एक दिन बाद शक्तिमान के पिछले पैर का आपरेशन किया गया था। इस संबंध में पूछे जाने पर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुणे से आई डाक्टरों की टीम का मानना है कि उसकी जान बचाने के लिए जख्मी पैर को काटना पड़ेगा। उन्होंने हालांकि कहा कि अभी यह तय नहीं किया गया है कि घोड़े के पैर को काटने के लिए ऑपरेशन कब किया जाएगा।

राज्य सरकार की कथित नाकामियों के विरोध में हाल में यहां बीजेपी के विधानसभा घेराव के दौरान घायल हुए ‘शक्तिमानÓ की लगाम खींचकर उसके गिरने के लिए जिम्मेदार बीजेपी कार्यकर्ता प्रमोद बोरा को हल्द्वानी से अरेस्ट किया गया।

नैनीताल की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वीटी अग्रवाल ने बताया कि प्रमोद बोरा नाम के इस व्यक्ति को हल्द्वानी के मुखानी क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। बोरा को देहरादून से गई एक पुलिस टीम को सौंप दिया गया और उसे अब राजधानी देहरादून लाया जा रहा है।

देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद दाते ने बताया कि बोरा को प्रदर्शन स्थल पर बलपूर्वक घोड़े की लगाम खींचने और उसके गिरने के लिए जिम्मेदार होने के आरोप में अरेस्ट किया गया है।

दाते ने बताया कि आगे से बीजेपी विधायक गणेश जोशी के लाठी से हमला करने और दूसरी तरफ से बोरा के लगाम खींचने से घोड़े का सारा भार पीेछे के हिस्से पर आ गया और वह गिर गया जिससे उसकी पिछली टांग की हड्डी टूट गई।

घोड़े की स्थिति के बारे में पूछने पर दाते ने कहा कि वह अब भी तकलीफ में है और खड़ा नहीं हो पा रहा है। सेना के चिकित्सक घोड़े की देखभाल कर रहे हैं। उसे चोट से उबारने का हम पूरा प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री हरीश रावत भी ‘शक्तिमान’ को देखने दो बार जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि घोड़े के भी तक तकलीफ में होने और अपने पैरों पर खड़ा न होने के कारण हम उसके बारे मे चिंतित हैं। लोगों को निर्णय करना होगा कि कौन गलत है?

प्रदेश पुलिस के प्रशिक्षित घोड़े शक्तिमान पर कथित रूप से लाठी से हमला कर उसे घायल करने के आरोप में बीजेपी विधायक गणेश जोशी और उनके सहयोगियों पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

बीजेपी ने इस घटना के संबंध में विधायक जोशी सहित अपने कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज मुकदमे को वापस लेने की मांग कर रही है और जारी बजट सत्र के दौरान विपक्ष के नेता अजय भटट ने जोर देकर कहा कि राज्य सरकार विपक्षी पार्टी की बढती लोकप्रियता से घबराकर उन्हें झूठे मामलों में फंसा रही है। मुख्यमंत्री हालांकि, विपक्षी भाजपा की इस मांग को यह कहकर नामंजूर कर चुके हैं कि वह पुलिस के काम में दखलअंदाजी नहीं करेंगे।