Home Madhya Pradesh Anuppur ग्रामोदय के रास्ते ही भारत का उदय : नंदकुमार

ग्रामोदय के रास्ते ही भारत का उदय : नंदकुमार

0
ग्रामोदय के रास्ते ही भारत का उदय : नंदकुमार
bjp's Jabalpur division holds meet
bjp's Jabalpur division holds meet
bjp’s Jabalpur division holds meet

जबलपुर/भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के जबलपुर संभाग की बैठक रविवार को कछनार क्लब विजय नगर जबलपुर में हुई।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्यप्रदेश संगठन प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले दिनों देश में सुखद परिवर्तन का आगाज हुुआ है। वास्तव में यह प्रसन्नता का विषय है कि समाज का एक तपका सुखद परिवर्तन का एहसास करता है और वह चाहता है कि अब तक उसे जो विशेष सुविधाएं हासिल हुई हैं।

अब वे ऐसे लोगों को सुलभ हों जो वास्तव में अभी पिछड़े हैं। सहस्त्रबुदे ने कहा कि यह वास्तव में परिवर्तन की लहर है जिसे हमें आगे बढ़ाना है। पार्टी का हर कार्यकर्ता सुषासन का प्रवक्ता बनकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार की जन्नोमुखी योजनाओं और उनकी उपलब्धियों से जन-जन को रूबरू करें।

वहीं प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह ने इस अवसर पर कहा कि पार्टी के सामने हर वर्ग को प्रगति के शिखर पर पहुंचाने की गंभीर जिम्मेदारी है। हमें पूरी तरह तालमेल बैठाकर आगे बढऩा है। विकास के हर क्षण को उपयोगी बनाने के लिए हमें विकास योजनाओं से रागात्मक संबंध जोडऩा पड़ेगा और उनमें हर हाल में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना पड़ेगी।

केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकारें हैं इसलिए हम लेकिन, किंतु, परंतु कहकर अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते हैं। योजनाओं से अपनत्व बनाकर रखें जिससे हम जनता के अधिक करीब पहुंचेंगे और हमारी लोकप्रियता बढ़ेगी।

संभागीय बैठक में नवागत प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत का परिचय देते हुए बताया कि सुहास भगत में बाचालता कम और दूसरे की बात सुनने और गुनने की क्षमता अधिक है। कार्यकर्ता के अभिभावक के रूप में वे अपनी भूमिका में निष्चित रूप से सफल होंगे। कार्यकर्ता अपने मन की गाठ यहां-वहां खोलने की बजाय सुहास भगत के सामने खोलें और निष्चित रूप से उन्हें राहत मिलेगी।

प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि यह बात निर्विवाद सत्य है कि भारत के मूल विकास की संकल्पना को खोजने के लिए हमें गांवों में जाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात का एहसास करके ग्रामोदय से भारत उदय का मिषन आरंभ किया है, क्योंकि ग्रामोदय के रास्ते ही भारत उदय की कल्पना को साकार करना संभव होगा।

विदेशी शासन ने स्वावलंबी गांवों को दूसरो पर निर्भर बनाकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को चैपट किया है। आजादी के बाद ग्रामोदय से भारत उदय का कार्यक्रम हाथ में लिया जाना कार्यकर्ताओं के लिए एक महान अवसर और चुनौती है इसे पूरा करके समाज और देश की तस्वीर बदल सकेंगे।

आपने सिंहस्थ में आयोजित समरसता कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी और कहा कि इन कार्यक्रमों से प्रदेश के हर जिले का कार्यकर्ता जुड़ेगा और कार्यक्रमों को सफल बनायेगा। उन्होंने जिलेवार कार्यकर्ताओं की भागीदारी के बारे में जिलाध्यक्षों से विस्तार से चर्चा की।

संगठन की साख और ख्याति का आधार कार्यकर्ताओं का परिश्रम : भगत

नवागत प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने प्रश्न किया कि मध्यप्रदेश संगठन का उदाहरण देश के हर प्रदेश में बार-बार दिया जाता है। इसका कारण मध्यप्रदेश के निष्ठावान कार्यकर्ताओं की कर्मठता है। ध्येय पूरा करने की प्रतिबद्धता है, जिसने संगठन की साख बढ़ाई और संगठन को अनुकरणीय बनाया है।

उन्होंने पितृ पुरूष कुशाभाऊ ठाकरे, प्यारे लाल खंडेलवाल, नारायण प्रसाद गुप्ता जैसे तपोनिष्ठ कार्यकर्ता नेताओं का श्रृद्धा पूर्वक नाम लिया और कहा कि उन्होंने जो आदर्श हमारे समक्ष प्रस्तुत किया है, हम उसका अनुगमन करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित है और कार्यकर्ताओं का ध्येय समाज की सेवा और समाज को बेहतरी की ओर लेजाकर समाज में सुखद परिवर्तन लाना है।

भारतीय जनता पार्टी राजनीति में सत्ता के लिए नहीं अपितु सेवा के रास्ते समाज में परितर्वन लाने के लिए है। हमें इस ध्येय पर आगे बढ़ना है, संगठन को आगे बढ़ाना है। कार्यकर्ता ही हमारी पूंजी है हम उसके सम्मान की पूरी रक्षा करेंगे और कार्यकर्ताओं के लिए प्रदेश संगठन के द्वार निसियाम उन्मुक्त रहेंगे।

मध्यप्रदेश में कार्यकर्ताओं का दुर्लभ स्नेह और सहयोग : मेनन

राष्ट्रीय आयामों के प्रमुख अरविंद मेनन ने कहा कि पार्टी संगठन ने उन्हें नवगठित आयामों की राष्ट्रीय स्तर की जिम्मेदारी दी है, जिसे लेकर हम आगे बढ़ेंगे लेकिन मध्यप्रदेश के कार्यकर्ताओं का दुर्लभ प्रेम और स्नेह सहयोग कभी भूल नहीं पाउंगा।

उसी के बल पर पार्टी ने पंचायत से लेकर विधानसभा और लोकसभा चुनावों में शानदार सफलताएं हासिल की और कांग्रेस मुक्त मध्यप्रदेश की कल्पना को साकार किया उन्होंने सुहास भगत की कार्यकुषलता, संगठन क्षमता का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में मध्यप्रदेश विषेष रूप से महाकौशल प्रगति के नए कीर्तिमान गढ़ेगा और मिशन-2018 और मिषन-2019 में सफलता हासिल करेंगे।

विधानसभा चुनाव 2018 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में सरकार का गठन करेंगे और लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में एनडीए की सरकार का गठन करेंगे।

बैठक में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सासंद फग्गन सिंह कुलस्ते, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सांसद राकेश सिंह, मंत्री गौरीशंकर बिसेन, शरद जैन सहित संभाग में निवासरत सांसद, विधायक, जिला पंचायत, जनपद पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, बैंक अध्यक्ष और कृषि मंडी तथा अन्य निकायों के पदाधिकारी जिलों के पार्टी अध्यक्ष, महामंत्री और वरिष्ठ कार्यकर्ताआं ने भाग लिया। बैठक में विभिन्न मोर्चा द्वारा सिंहस्थ के दौरान चरैवेति मंडप में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का दिग्दर्षन कराया गया और उनमें जिले से समुचित प्रतिनिधित्व की अपेक्षा की गई।