Home Entertainment Bollywood क्या फ्लॉप फिल्मों से खपाया जाएगा ब्लैक मनी

क्या फ्लॉप फिल्मों से खपाया जाएगा ब्लैक मनी

0
क्या फ्लॉप फिल्मों से खपाया जाएगा ब्लैक मनी

on2

मुंबई। बीती 8 नवम्बर को केंद्र सरकार ने नोटबंदी का फैसला किया और 11 नवम्बर को रिलीज हुई फरहान अख्तर की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म रॉक ऑन-2 को बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नाकामयाबी का सामना करना पड़ा।

पहले वीकंड, यानी तीन दिनों के बिजनेस के बाद भी इस फिल्म की पतली हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। अभी तक इस फिल्म का कारोबार 12 करोड़ के आसपास बताया गया है, जबकि फिल्म का बजट 60 करोड़ से ज्यादा का रहा है।

जहां देश भर में नोटबंदी के फैसले को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, वहीं इस शुक्रवार (18 नवम्बर) को दो नई फिल्में रिलीज होने जा रही हैं। पहली फिल्म तुम बिन-2 टी सीरिज की फिल्म है, और फोर्स-2 बनाने वाले विपुल शाह बॉलीवुड के बड़े निर्माताओं में माने जाते हैं, जो अतीत में बड़ी फिल्मों का निर्माण और निर्देशन कर चुके हैं।

इन दोनों ही फिल्मों के निर्माता अगर नोटबंदी के चलते अपनी फिल्मों को लेकर बेफिक्र नजर आ रहे हैं, तो इसकी एक वजह और हो सकती है। ये वजह फरहान अख्तर की रॉक ऑन-2 के नतीजों को भी इन फिल्मों के साथ जोड़ देती है और यहीं से इनका कनेक्शन ब्लैक मनी से लगता है।

बॉलीवुड के जानकारों की राय में अगर नोटबंदी के बुरे असर के बाद भी इन निर्माताओं के चेहरे पर कोई शिकन नहीं है, तो इसकी वजह लगती है कि इन फिल्मों के नुकसान के आंकड़े इन निर्माताओं की कंपनियों की बेलैंसशीट को बेलेंस माना जा सकता है, जो मौजूदा माहौल के हिसाब से काफी अहम हो जाती है।

सीधे शब्दों में कहा जाए, तो अगर कोई फिल्म बड़ी कामयाबी पाती है, तो इनकम टैक्स की नजरें उन फिल्मों के निर्माताओं के दफ्तर पर जा अटकती हैं। पूर्व में कई बार ऐसा हुआ है, जबकि फिल्म के सुपर हिट होते ही ब्लैकमनी की टोह में इनकम टैक्स की टीमों ने इन दफ्तरों में धावा बोल दिया हो।

अगर फिल्म फ्लॉप हो जाए, तो नुकसान को एडजेस्ट करने के लिए ये रास्ता सबसे मुफीद नजर आता है। अगर नोटबंदी के संकट के चलते इन फिल्मों को फ्लॉप करार दिया जाता है, तो इनका प्रोडक्शन कंरने वाली कंपनियां अपना काफी नुकसान एडजेस्ट कर सकती हैं।

ब्लैक मनी को लेकर बॉलीवुड खासा बदनाम ही रहा है। 90 के दशक तक बॉलीवुड को ब्लैकमनी एडजेस्ट करने के लिए सबसे मुफीद जगह मानी जाती थी। खासतौर पर निजी फिल्में बनाने वाले निर्माताओं के यहां अक्सर इनकम टैक्स के छापे पड़ा करते थे।

बताया गया कि जब कुछ फिल्में हिट हो जाएं, तो भारी मुनाफे को एडजेस्ट करने के लिए जान बूझकर फ्लॉप फिल्मों के सेटअप बनाए जाते हैं, ताकि फ्लॉप का नुकसान बेलैंसशीट को ठीक कर दे। अगर जानकारों की मानें, तो नोटबंदी के हालात ने कई निर्माताओं को इसी तरह के एडजेस्टमेंट का एक रास्ता दिखा दिया है।

https://www.sabguru.com/rs-500-rs-1000-notes-ban-affect-shahrukh-khans-upcoming-film-dear-zindagi/

https://www.sabguru.com/black-money-bollywood/

 

https://www.sabguru.com/rs-500-rs-1000-currency-ban-hits-box-office/

 

https://www.sabguru.com/bollywood-connection-black-money/