Home Breaking भारत के सबसे बड़े चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल बुकरू की शुरूआत

भारत के सबसे बड़े चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल बुकरू की शुरूआत

0
भारत के सबसे बड़े चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल बुकरू की शुरूआत
Bookaroo : Children's Literature Festival in jaipur
Bookaroo : Children's Literature Festival in jaipur
Bookaroo : Children’s Literature Festival in jaipur

जयपुर। जेकेके में चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल बुकरू के पहले दिन में विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। जवाहर कला केन्द्र में आयोजित इस फेस्टिवल में शनिवार को विभिन्न लेखकों, कार्यशालाओं एवं दिलचस्प सत्रों ने बच्चों को काफी प्रभावित किया।

भारत के इस सबसे बड़े चिल्ड्रन्स लिटरेचर फेस्टिवल के पहले दिन शहर के 17 स्कूलों एवं एनजीओ के 3000 से अधिक बच्चे शामिल हुए। इस बहुप्रतीक्षित दो दिवसीय महोत्सव में बच्चों की कल्पनाओं को जागृत करने के लिए लेखकों एवं कथावाचकों के साथ इंटरेक्शन से लेकर क्राफ्ट एवं इलेस्ट्रेशन पर आधारित कार्यशालाएं, आदि अनेक गतिविधियां आयोजित की गई।

स्टोरीटेलिंग, वाइल्ड लाइफ और कविताओं पर आधारित इंटरेक्टिव सत्र एवं कार्यशालाएं बच्चों के मध्य विषेश आकर्षण का केन्द्र थी। इनमें अजय दासगुप्ता की कौन बुद्धू और कौन चालाक, संधा राव की ए टाइगर्स टैल, जैरी पिंटो की देयर इज अ पोएम इन माय ब्रेन बॉक्स, दीपक दलाल द्वारा भारत का वन्य जीवन और इनका संरक्षण, अरेफा तेहसिन द्वारा द सर्पेंट हंटर्स इन द बैकयार्ड, रामेंद्र कुमार की अ घोस्ट कॉल्ड फचाक और प्रणब मुखर्जी द्वारा पंडित जवाहर लाल नेहरू को थिएटर श्रद्धांजलि परफॉर्मिंग नेहरू एट जेकेके शामिल थी।

साहित्यिक सत्रों के अतिरिक्त बुकरू के लिए जेकेके में तैयार किए गए क्राफ्टी कॉर्नर और डूडल वॉल में भी बच्चों का जबरदस्त रूझान देखने को मिला। डीआईवाई (क्प्ल्) क्राफ्ट सत्र, ड्राइंग और कोलाज मेकिंग में भी भीड़ देखने को मिली।

क्राफ्टी कॉर्नर में देबजानी मुखर्जी का द सेवन स्टोरीड हाउस और प्रिया कुरियन का बर्डी बुक जैसे सत्र आयोजित किये गये। इसी प्रकार डूडल वॉल में भी इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किए गए। इनमें कविता सिंह काले का डांसिंग डूडल, वाग्मी राघवा का हैप्पीनैस इज ….., कल्याण जोषी का द वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ फड़ और प्रिया कुरियन का वैन आई ग्रो अप सत्र शामिल था।

बुकरू के बारे में अनुभव साझा करते हुए भारत के प्रसिद्ध बहुमुखी लेखक, पत्रकार एवं कवि, जैरी पिंटो ने कहा कि जवाहर कला केंद्र चिल्ड्रंस लिट्रेचर फेस्टिवल के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। जेकेके की कलात्मक आभा सभी को प्रेरित करती है। दिल्ली, बैंगलुरू अथवा भारत में किसी भी हिस्से में जेकेके जैसा कोई अन्य स्थान नहीं है।

पिंटो ने कहा कि कला, संस्कृति एवं रंगमंच को बढ़ावा देने के लिए मैं जयपुरवासियों से इस अद्भुत वास्तुकला की सम्पूर्ण क्षमता का उपयोग करने का आग्रह करता हूं। फेस्टिवल के अतिरिक्त जेकेके में नई दिल्ली के जापान फाउंडेशन के साथ मिलकर केन्द्र द्वारा जापान के प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता कलाकार एवं बच्चों की पुस्तकों के इलस्ट्रेटर चिहारो इवासाकी और जापान के ही अन्य पिक्चर बुक्स कलाकारों के कार्यों की प्रदर्षनी भी आयोजित की जा रही है। जेकेके में यह प्रदर्शनी 10 मई तक चलेगी।